जापान स्पेस वन प्रोजेक्ट को झटका: रॉकेट ‘कैरोस’ प्रक्षेपण के तुरंत बाद फटा

जापान स्पेस वन प्रोजेक्ट को झटका: रॉकेट ‘कैरोस’ प्रक्षेपण के तुरंत बाद फटा

प्रेषित समय :10:20:02 AM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. वाणिज्यिक अंतरिक्ष दौड़ में शामिल होने के जापान के प्रयासों को झटका लगा है. निजी क्षेत्र से कक्षा में पहुंचने वाला देश का पहला रॉकेट ‘कैरोस’  प्रक्षेपण के तुरंत बाद फट गया. जापान के स्पेस वन का छोटा, ठोस ईंधन वाला कैरोस रॉकेट बुधवार को उसका उद्घाटन लॉन्च किया गया था. इसी दौरान लॉन्च के तुरंत बाद यह फट गया.

कंपनी कक्षा में उपग्रह स्थापित करने वाली पहली जापानी कंपनी बनने की कोशिश कर रही थी. 18-मीटर (59 फीट), चार चरणों वाला ठोस-ईंधन रॉकेट सुबह 11:01 बजे (0201 GMT) उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद फट गया, जिससे भारी धुआं, आग, रॉकेट के टुकड़े और अग्निशमन पानी निकल गया. जापानी स्टार्टअप स्पेस वन कंपनी द्वारा विकसित स्पेस वन रॉकेट, पश्चिमी जापान में स्पेस पोर्ट Kii से अपने उद्घाटन लॉन्च के कुछ सेकंड बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

कैरोस नाम का 59-फुट, चार चरणों वाला ठोस-ईंधन रॉकेट, एक उपग्रह को कक्षा में स्थापित करके एक ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित करने के लिए तैयार था. यह उपलब्धि जो अभी तक एक जापानी निजी कंपनी द्वारा हासिल नहीं की गई थी. कैरोस रॉकेट, जिसका प्राचीन ग्रीक में अर्थ है ‘सही क्षण’, एक सरकारी उपग्रह ले जा रहा था.