WCREU की मुख्यालय की वर्ष की प्रथम पीएनएम प्रारम्भ, रेल कर्मचारियों की कई समस्याओं का हुआ समाधान

WCREU की मुख्यालय की वर्ष की प्रथम पीएनएम प्रारम्भ, रेल कर्मचारियों की कई समस्याओं का हुआ समाधान

प्रेषित समय :19:59:36 PM / Wed, Mar 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. कोटा वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्प्लाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की मुख्यालय स्तर की वर्ष 2024 की प्रथम पीएनएम मीटिंग आज महा प्रबंधक श्रीमती शोभना बंधोपाध्याय की अध्यक्षता में प्रारंभ हुई. इस बैठक में रेल कर्मचारियों की अनेक समस्याओं का समाधान हुआ. यूनियन के कोटा सहायक महामंत्री कॉम नरेश मालव ने बताया कि मीटिंग के पहले दिन आज 20 मार्च बुधवार को यूनियन के महामंत्री कॉम मुकेश गालव ने ऑउटसेट मद एवं विभिन्न एजेंडा मदों पर चर्चा करते हुए कई लाभकारी निर्णय कराए.

मीटिंग को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक महोदया ने बेहतर मुद्दे उठाने और कर्मचारियों की वास्तविक समस्याओं से अवगत कराने हेतु यूनियन की प्रशंसा की. उन्होंने अवगत कराया कि यूनियन के सहयोग से इस वर्ष 7854 कर्मचारियों को पदोन्नती और फरवरी तक 920 कर्मचारियों को एमएसीपी प्रदान की गई. 188 अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई और 828 नई नियुक्तियां प्रदान की गई. माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा जोन में 4000 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया गया, जिसमें 50 से अधिक अमृत भारत स्टेशन के कार्य भी शामिल हैं.
आउटसेट के माध्यम से कॉम मुकेश गालव ने महा प्रबंधक महोदया और अन्य विभागाध्यक्षों को कई ज्वलंत समस्याओं से अवगत कराया, जिनमें तीनो मंडलों में अभी भी रनिंग स्टाफ को दी जा रही एफएसडी डिवाइस को बंद करने, जोन के सांख्यिकी विभाग के कर्मचारियों को अन्य लिपिकीय कैडर में शामिल करने, भोपाल और जबलपुर स्थानांतरित किए गए रनिंग स्टॉफ के पदों को पुन: कोटा मंडल को लौटाने, कोटा, सागर वर्किंग की परेशानियां, कोटा मंडल के विभिन्न विभागों के जॉब अनायलेसिस पर मुख्यालय से आदेश जारी करवाने, कोटा मंडल टिकट चैकिंग स्टाफ के आवधिक स्थानांतरण में हुई अनियमितता, कोटा क्रू को नियम विरुद्ध तरीके से रतलाम से चितौड़ और गुना से सागर भेजने , गर्मी से पूर्व सभी अधीनस्थ कार्यालय, अस्पताल और वर्कशाप में डिजर्ट कूलर लगाने, छोटी-छोटी साइडिंग और स्टेशनों पर खोले गए रनिंग रूम बंद करने, इजीनियरिंग विभाग में साइकिल अनुरक्षण भत्ते का भुगतान करने, प्रोटेक्टिव गियर्स प्रदान करने, कोटा वर्कशाप में इलेक्ट्रिक स्टॉफ बढ़ाने, 10 प्रतिशत इंटेक कोटा भरने, तुगलकाबाद में पीने के पानी की समस्या का निस्तारण, जीडीसीई में हो रहा विलंब समाप्त कर रिज़ल्ट जारी कर नियुक्ती प्रदान करने, ट्रैक मशीन कैडर की समस्याएं, खेल अधिकारी के पद भरने, सिग्नल, वर्कशाप, स्टोर और लिपिकीय वर्ग के साथ महिला रेल कर्मियों की समस्याएं उठाई.

प्रमुख मुख्य इंजीनियर महोदय के साथ विषयो पर चर्चा में इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों के हित में निम्न निर्णय हुए जिनमें प्रोटेक्टिव गियर स्पॉट परचेसिंग कमेटी के माध्यम से खरीदी करने, ताकि बेहतर क्वालिटी और समय से उपलब्ध हो. सभी ट्रैक मशीन पर 21/7 का रोस्टर लागू करने हेतू एनआर से इनका रोस्टर मंगवा कर समीक्षा करने, ट्रैक मशीन के कर्मचारियों को एनएच पर मशीन बंद होने के बारे में दो दिन पूर्व सूचित करने तथा कोटा के नागदा से मथुरा खण्ड में ट्रैक मशीन की साइडिंग को मैन लाइन से दूर करने हेतू आवश्यक कार्यवाही की जाएगी, ताकि स्टाफ की सुरक्षा हो सके.

प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर और प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक महोदय ने भी यूनियन द्वारा उठाए मदो पर निर्णय देते हुए बताया कि यूनियन की मांग पर इसी वर्ष जोन का ट्रेनिंग सेंटर भोपाल में प्रारम्भ कर दिया जाएगा. टीएलसी ऑफिस में कार्यरत स्टाफ के जॉब एनायलेस करते हुए उनको इंटेंसिव रोस्टर में शामिल कराने की मांग पर भी सकारात्मक कार्यवाही का निर्णय आज किया गया. इसके अतिरिक्त तीनो मंडलों में शून्य नंबर से चल रहीं नियमित होली डे स्पेशल गाडियों को भी कैडर रिव्यू में शामिल करने के लिए दोनों अधिकारियों ने सहमति व्यक्त की है, इन्हें रनिंग स्टॉफ के अगले कैडर रिव्यू में शामिल किया जायगा.

प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ने यूनियन की मांग पर पश्चिम मध्य रेलवे के सभी टीटीई  रेस्ट  हाउस को वातानुकूलित करने और चेकिंग स्टाफ के लिए सब्सिडाइज खाना प्रदान करने के निर्देश प्रदान कर दिये हैं तथा सभी टीटीई रेस्ट हाऊस में रनिंग रूम की भांति सभी सुविधाएं देने के भी निर्देश तीनों मंडलों को प्रदान किए हैं.

मीटिंग में महामंत्री मुकेश गालव की अगुवाई में कोटा से जोनल कोषाध्यक्ष कॉम इरशाद खान, मंडल अध्यक्ष कॉम लोकेंद्र मीणा, सहा महामंत्री कॉम नरेश मालव, जोनल  उपाध्यक्ष कॉम हेमंत राठौर, मंडल कार्य अध्यक्ष कॉम अजय शर्मा, मंडल यूथ संयोजक कॉम मनीष मीणा, वर्कशाप शाखा सचिव मनोज गुप्ता और टी आर डी शाखा सचिव विकास शर्मा के साथ जबलपुर मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला, मंडल सचिव रोमेश मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारी शामिल रहे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय रेलवे ने शुरू की क्यूआर कोड के माध्यम से प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा

जैक स्नाइडर की 'रिबेल मून 2: द स्कारगिवर' का ट्रेलर रिलीज

रेल न्यूज: बीरसिंहपुर स्टेशन में नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का दोनों दिशाओं में मिला ठहराव

जबलपुर: खतरे का सायरन बजा, दुर्घटना राहत गाड़ी रवाना, कहां हुई, रेलवे नहीं बता रहा