ईद पर बनाएं कलमी कबाब

ईद पर बनाएं कलमी कबाब

प्रेषित समय :12:21:50 PM / Sun, Mar 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ईद पर कई नॉन-वेज डिशेज भी तैयार की जाती हैं। अब ईद का मौक हो और कबाब न सर्व किए जाएं, ऐसा कैसे हो सकता है? कबाब प्रेमियों के लिए ईद का मौका और भी खास हो जाता है।
तंदूरी से लेकर सीख, गलौटी और कलमी कबाब की वेराइटी देखी जाती है। मुगलों की वजह से हमें इस लजीज व्यंजन का मजा लेने का मौका मिला। इसे चिकन के लेग पीसेस से बनाया होता है। इसका टेक्सचर बहुत ज्यादा मलाईदार होता है और काजू और दही का मसालेदान कॉम्बिनेशन इसे बढ़िया स्वाद देता है। ईद पर अधिकांश घरों में कलमी कबाब भी बनाए जाते हैं।

अब अगर आप इस बार ईद मनाने के लिए घर पर नहीं रहेंगे, तो आप इस कबाब की रेसिपी को बनाकर अपने दोस्तों के साथ ईद मना सकते हैं। चांद देखने के बाद, फोन कॉल पर अपने परिवार के साथ बैठकर गपशप करें और इसका मजा लें। अगर आपको कबाब बनाने नहीं आते, तो उसका हल भी हमारे पास है। हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप यह रेसिपी बिल्कुल अपने घर जैसी बना पाएंगे। हिंदी में कलमी का मतलब मुलायम होता है। इस कबाब को बनाने के लिए हड्डी वाले चिकन का उपयोग होता है, जो मांस को सूखने नहीं देता और सॉफ्ट रखता है। वहीं, दही, चीज और काजू का मिश्रण एक मलाईदार स्वाद देता है और इसे अधिक मुलायम बनाता है, इसलिए इस कबाब को कलमी नाम दिया गया। 

कलमी कबाब के इंग्रीडिएंट्स-
500 ग्राम चिकन
1/2 कप दही
2 बड़े चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
2 बड़े चम्मच नींबू का रस
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया
सर्व करने के लिए पुदीना चटनी

तरीका- चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह साफ कर लें और उन पर चाकू से गहरे कट लगा लें। जब आप मैरिनेशन लगाएंगे, तो वह मांस के टुकड़ों पर अच्छी तरह से घुसेंगे। एक बड़े कटोरे में दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर एक साथ मिलाएं। इस मैरिनेशन में चिकन के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छी तरह से लेप लें। कटोरे को ढककर रेफ्रिजरेटर में कम से कम 2-3 घंटे के लिए रख दें। मैरिनेशन के बाद, 4-5 स्क्वीर तैयार कर लें और एक-एक चिकन के पीसेस को इन टुकड़ों पर लगा लें। अगर लकड़ी के सींकों का उपयोग कर रहे हैं, तो खाना पकाने के दौरान उन्हें जलने से बचाने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए 20-25 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और फिर चिकन के पीसेस लगाएं। आप कबाब को तंदूर, ग्रिल या ओवन में कबाब बना सकते हैं। अगर ग्रिल कर रहे हैं, तो ग्रिल को पहले मीडियम आंच पर गर्म कर लें। सीखों को ग्रिल पर रखें और बीच-बीच में पलटते हुए पकाएं। बाहरी हिस्सा अच्छी तरह से डार्क गोल्डन रंग का होना चाहिए। इस तरह से कबाब को बनाने में आपको लगभग 20-25 मिनट लगेंगे। पकने के बाद कबाब को सीख से निकालें और एक सर्विंग प्लेट में रखें। ऊपर से ताजा कटा हरी धनिया से डालें और पुदीने की चटनी और प्याज के साथ परोसें।