आईआरसीटीसी का किफायती पैकेज, रोजाना 1750 रुपए में करें ट्रेन का सफर

आईआरसीटीसी का किफायती पैकेज, रोजाना 1750 रुपए में करें ट्रेन का सफर

प्रेषित समय :08:58:47 AM / Tue, Apr 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने लोगों को धार्मिक स्‍थलों के दर्शन के लिए किफायती पैकेज लांच किया है. इसके तहत करीब 1750 रुपये रोजाना में 10 दिन तक देश के कई प्रमुख धार्मिक स्‍थलों के दर्शन किए जा सकते हैं. इस किराए में ट्रेन से सफर, खाना-नाश्‍ता और ठहरना भी शामिल है. अगर सफर करने के लिए आपके पैसे नहीं हैं तो भी यात्रा कर सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए भी विकल्‍प मौजूद है.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लि. (आईआरसीटीसी) द्वारा आगरा कैंट से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है. जो 25 अप्रैल को चलेगी और वापसी 4 मई को करेगी. आईआरसीटीसी के अनुसार ट्रेन में कुल 767 बर्थ उपलब्ध हैं. इनमें से एसी-2 टीयर में 49 बर्थ, एसी-3 टीयर में 70 बर्थ एवं स्लीपर में 648 बर्थ हैं.

इन शहरों को जाएगी- कोलकाता, गंगा सागर यात्रा, बैद्यनाथ, गया, पुरी, कोणार्क, वाराणसी और अयोध्या ट्रेन जाएगी.

ये धार्मिक स्‍थल होंगे शामिल- विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिर गया, बैद्यनाथ मंदिर, जसडीह , जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर, पुरी स्थानीय मंदिर, गंगा सागर, काली मंदिर, कोलकाता, काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी, रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी और विभिन्न मंदिर, अयोध्या के दर्शन किए जा सकेंगे.

यहां से यात्री हो सकते हैं ट्रेन में सवार- आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या कैंट, तथा काशी/बनारस.

ये है किराया- इकोनामी श्रेणी (स्लीपर क्लासं) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का -17500 रुपये प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज -16400 रुपये है. स्टैंडर्ड श्रेणी (3एसी क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज 28300 रुपये प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज 27000 रुपये है. कम्फर्ट श्रेणी (2एसी क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज 37200 रुपये प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज 35600 रुपये है.

पैसे नहीं हैं तो यह भी सुविधा- इसमे एलटीसी एवं ईएमआई की सुविधा भी उपलब्घ है. ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक से ली जा सकती है.

इस तरह होगी बुकिंग- इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमरनाथ यात्रा : इस बार सिर्फ 45 दिन ही होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, यहां जानें कब से शुरू होगी यात्रा

प्रियंका गांधी और स्वरा भास्कर साथ राहुल गांधी की न्याय संकल्प पदयात्रा शुरू

गुजरात : भारत जोड़ो न्याय यात्रा गोधरा पहुंची राहुल बोले, जीएसटी गरीबों को मारने और अडानी के लिए रास्ता बनाने का हथियार