नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, ये 5 सीजनल फ्रूट बॉडी को देंगे सुरक्षा कवच

नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, ये 5 सीजनल फ्रूट बॉडी को देंगे सुरक्षा कवच

प्रेषित समय :11:44:23 AM / Wed, Apr 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मी के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कुछ ऐसे सीजनल फ्रूट्स का सेवन करना, जो आपको लू, निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन, उल्टी, थकान, पेट की समस्याओं से बचाकर रखें. गर्मी के मौसम में. इसमें खरबूजा, तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे फलों की भरमार सब्जी मार्केट में दिखने लगती है. इन सभी फलों में कॉमन बात ये है कि ये पानी से भरपूर होते हैं. इनमें पानी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जिनके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. आप इन्हें घर के बाहर रहकर भी खाते रहें तो पानी की पूर्ति होती रहती है. हम आपको कुछ ऐसे ही गर्मी में मिलने वाले सुपर फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको हाइड्रेटेड रखेंगे.

डिहाइड्रेशन के कारण होने वाली समस्याएं- पानी पीना हाइड्रेटेड रहने का एकमात्र तरीका नहीं है. ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें अधिक पानी होता है. उनमें कई फल, सब्जियां, कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स, शोरबा और सूप शामिल हैं. यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं, जिससे थकान, सिरदर्द, स्किन प्रॉबलम्स, मसल्स क्रैम्प, लो ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट का बढ़ना आदि. यदि डिहाइड्रेशन अधिक गंभीर हो जाए तो इससे अंग भी फेल हो सकते हैं.

1. तरबूज- गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए बेस्ट फलों में से एक होता है तरबजू. इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी मौजूद होता है, इसलिए इस मौसम में आप तरबूज का सेवन जरूर करें. शरीर अंदर से कूल रहेगा. 

2. खरबूजा- तरबूज की ही तरह खरबूजा भी बेहद ही न्यूट्रिशियस और हेल्दी फल है, जो गर्मी के सीजन में खूब मिलता है. इसमें भी लगभग 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है. इसमें फाइबर भी होता है, जो आपको पेट भरे होने का अहसास कराता है. इस तरह से वजन नहीं बढ़ता है. इसमें विटामिन ए भी होता है, जो इम्यूनिटी को काफी हद तक बूस्ट करके इंफेक्शन से बचाता है. इसे आप सलाद, स्मूदी, जूस या फिर काटकर सेवन कर सकते हैं. 

3. आड़ू- यह फल भी कई पोषक तत्वों से भरपूर और हाइड्रेटिंग फल है. इसमें भी लगभग 90% पानी मौजूद होता है. कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज से भरपूर होता है जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी और पोटैशियम. फाइबर और पानी से भरपूर होने के कारण यह पेट के लिए हेल्दी है. पेट साफ रखता है. वजन भी कंट्रोल में रखता है. गर्मियों में इसका सेवन आप स्मूदी, सलाद में शामिल करके कर सकते हैं. 

4. खीरा- गर्मी में लोग खीरा भी खूब खाना पसंद करते हैं. इसमें पानी की मात्रा 95 प्रतिशत होती है. खीरा को आप अपने डेली डाइट में इन दिनों जरूर शामिल करें. इससे कई फायदे तो होंगे ही हाइड्रेटेड भी रहेंगे. इसमें विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम होता है और कैलोरी बिल्कुल नहीं होती. इसे आप काला नमक लगाकर खाएं या फिर सलाद, जूस, सैंडविच आदि में डालकर खाएं. 

5. नारियल पानी- इसमें पानी 95% होता है. नारियल पानी एक अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक पेय है, जो आपको हाइड्रेटेड भी रखता है. इसमें न केवल पानी की मात्रा बहुत अधिक है, बल्कि यह पोटैशियम, सोडियम और क्लोराइड हित इलेक्ट्रोलाइट्स से भी समृद्ध होता है. आप गर्मी के दिनों में एक गिलास नारियल पानी पी लें तो एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे. थकान, कमजोरी दूर होगी, पेट भी स्वस्थ रहेगा.