भारत में गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी 10 जगहें

भारत में गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी 10 जगहें

प्रेषित समय :11:58:34 AM / Sat, Apr 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों की छुट्टियों में हम सभी कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं लेकिन गर्मियों में मौसम के चलते हमारी प्लानिंग बेकार हो जाती है। हम अक्सर यही सोचते रह जाते हैं की कहाँ जाया जाये जहाँ गर्मी ना सताए और मौसम सुहावना हो। तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गर्मियों में घूमने लायक ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि इन जगहों का मौसम बहुत सुहावना होता है और यहाँ के प्राकृतिक नज़ारे काफी मनभावक हैं।

शिलांग, मेघालय : अगर आप गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह है शिलांग की ऊंची ऊंची चोटियों के बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि इन चोटियों पर भगवान का वास है। समुद्र से करीब 1520 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग अपने कई दर्शनीय स्थल के लिए प्रसिद्ध है। शिलांग अपने टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा यहां के स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है। यहां पोर्क और कई अलग अलग तरह की नॉन वेजिटेरियन डिशेस भी लोगों को काफी पसंद आती है। शिलांग में जितने मनोरम नजारे हैं उतना ही शिलांग का वातावरण स्वच्छ भी है। यहां के लंबे लंबे पाइन के पेड़, देवदास के पेड़, पाइनएप्पल की झाड़ियां आदि देखने लायक होती हैं। इसके अलावा यहां एक गोल्फ कोर्स भी है जो एशिया के सबसे बड़े गोल्फ कोर्स में से एक है। यहां की रहने वाली दारो, खासी और जैंतियां जातियों के अलग-अलग तरह की परम्पराएं देखना भी यहां के आकर्षण का केंद्र होते हैं। शिलांग में घूमने लायक कई जगह हैं जिनमें कई मीटर ऊँचे क्रिनोलिन फॉल्स, गुन्नर फॉल्स, हैप्पी वैली, स्वीट वाटरफॉल इत्यादि शामिल है। इसके अलावा आप यहाँ लेक बोटिंग और फिशिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इन सबके अलावा उस्मान लेक, पुलिस बाजार, बेडन फॉल्स, डॉन बोस्को म्यूजियम, इगल फॉल्स, लेडी हैदरी पार्क, पीक एलीफेंट फॉल्स, मॉवलिननॉन्ग वॉटरफॉल, ऑल सैंट चर्च, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट और बटरफ्लाई म्यूज़ियम भी यहां के मुख्य टूरिस्ट पॉइंट हैं।

कुन्नूर, तमिलनाडु :
नीलगिरी पहाड़ियों और समुद्र से 1850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तमिलनाडु का कुन्नूर गर्मियों में घूमने लायक एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए तो कुन्नूर काफी आकर्षक जगह है। यहां कुरिनजी फूल पाए जाते हैं और इसी कारण यहां का नाम कुन्नूर पड़ा। कुन्नूर ऊटी के नजदीक है जिसके चारो तरफ घुमावदार पहाड़ियां, चाय-कॉफी के बागान और खूबसूरत नजारे देखने लायक हैं। कुन्नूर से ऊटी तक एक टॉय ट्रेन भी चलती है जिसमें सफर करना पर्यटकों के लिए काफी मजेदार होता है इस ट्रेन के रास्ते में काफी खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। कुन्नूर अपने सुहावने मौसम, शानदार व्यू, घूमने लायक जगह और खूबसूरत बागानों के चलते भारत का सबसे पसंदीदा ट्यूरिस्ट स्टेशन में से एक है। हैरीटेज ट्रेन, टाइगर हिल सीमेट्री, ड्रूग फोर्ट भी यहाँ के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं साथ ही यहां आप ट्रेकिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

रानीखेत-  उत्तराखंड में स्थित रानीखेत भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और इसी कारण यहां अक्सर फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है। गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमना एक अलग अनुभव होता है। जिन लोगों को एडवेंचर पसंद है उनके लिए रानीखेत बहुत मजेदार टूरिस्ट प्लेस है।

नागिनी, कुल्लू – हिमालय में कुल्लू कि तीर्थन नदी के तट पर बसे नगिनी का नजारा काफी मन भावक है। नगिनी गर्मियों में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां के हरे भरे खूबसूरत पहाड़ और प्राकृतिक नजारे काफी मनभावक होते हैं। यहां के पहाड़ों पर कई तरह की दुर्लभ जड़ी बूटियां भी पाई जाती हैं। ट्रेकिंग करने के लिए भी यह जगह काफी मजेदार है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए यह जगह काफी खास है क्योंकि यहां ट्रैकिंग और कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स होते हैं।

घूम, दार्जिलिंग- घूम दार्जिलिंग से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर है जहां की खूबसूरत वादियां और प्राकृतिक नजारे काफी मन भावक है। घूम दार्जिलिंग में काफी ऊंचाई पर स्थित है जहां टॉय ट्रेन के जरिए ही घूमा जा सकता है। घूम दार्जिलिंग का ऐसा जंक्शन है जहां से कई अलग अलग जगहों के लिए रास्ते निकलते हैं जिनमे सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शहरों के रास्ते शामिल हैं।

नैनीताल –  नैनीताल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है और इसी कारण यह भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है। भारत के उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक काफी खूबसूरत शहर है जो शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित है। यहां के खूबसूरत पहाड़ और नदियां दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती हैं। यहां का मौसम ऐसा है कि गर्मियों में घूमने के लिहाज से काफी ठंडा है और इसी कारण गर्मियों में यहां घूमना काफी सुकून भरा होता है।

कश्‍मीर- कश्‍मीर को तो धरती का स्‍वर्ग कहा जाता है। अगर आप शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो कश्‍मीर की खूबसूरती आपके मन को शांति देगी। कश्‍मीर की खूबसूरती बेमिसाल है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची-ऊंची पहाडियां, घाटियों के बीच बहती झीलें पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं।

लद्दाख- लद्दाख की खूबसूरती देख आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा। लद्दाख में कई ऐसी जगहें हैं जो आपको अपनी सुंदरता से आश्‍चर्यचकित कर सकती हैं। लद्दाख काफी शांत और सुंदर जगह है। जुलाई के महीने में लद्दाख जाना बैस्‍ट रहता है क्‍योंकि तब तक यहां काफी बर्फ पिघल चुकी होती है।

मनाली- मनाली की खूबसूरती और पर्यटकों के बीच इस टूरिस्‍ट स्‍पॉट के बारे में क्‍या कहा जाए। पहाड़ों के बीच बसा मनाली शहर अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। हर साल लाखों की संख्‍या में पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं।

औली- औली इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। उत्तराखंड का ये फेमस स्‍पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है। ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नज़ारे पर्यटकों के मन को लुभाते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमरनाथ यात्रा : इस बार सिर्फ 45 दिन ही होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, यहां जानें कब से शुरू होगी यात्रा

प्रियंका गांधी और स्वरा भास्कर साथ राहुल गांधी की न्याय संकल्प पदयात्रा शुरू

गुजरात : भारत जोड़ो न्याय यात्रा गोधरा पहुंची राहुल बोले, जीएसटी गरीबों को मारने और अडानी के लिए रास्ता बनाने का हथियार