कम समय में फटाफट बनाएं थालीपीठ

कम समय में फटाफट बनाएं थालीपीठ

प्रेषित समय :10:19:26 AM / Sun, Apr 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अक्सर फटाफट नाश्ते के चक्कर में लोग पोहा, उपमा ही बनाते हैं। जिसे खाकर हर कोई बोर हो जाता है। ऐसे में थालीपीठ एक बढिया और नया नाश्ता हो सकता है। सुबह अगर कुछ हेल्दी नाश्ता चाहिए तो आप थालीपीठ बनाकर तैयार कर सकती है। ये नाश्ता ना केवल पौष्टिक होगा बल्कि सुबह की भूख को भी खत्म करेगा। थालीपीठ को आप आसानी से टिफिन में पैक कर भी ले जा सकते हैं। महाराष्ट्रियन डिश थालीपीठ काफी मशहूर नाश्ता है और सेहस से भरपूर भी। तो चलिए जानें क्या है थालीपीठ की रेसिपी। 

सामग्री- तीन चम्मच गेंहू का आटा, तीन चम्मच बेसन, साथ में आप चाहें तो बाजरे और ज्वार का आटा भी ले सकती हैं। पत्तागोभी बारीक कटी हुई, दो प्याज बारीक कटा हुआ, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, धनिया जीरा पाउडर, कटी हुई हरी धनिया, नमक स्वादानुसार, तेल आवश्यकतानुसार।

विधि- किसी बर्तन में गेंहू के आटे के साथ बेसन, ज्वार और बाजरे के आटे को मिलाकर रख लें। फिर इसमे बारीक कटी पत्तागोभी, हरी मिर्च, प्याज बारीक कटा डाले। साथ में धनिया जीरा का पाउडर और कटी हुई हरी धनिया भी डाल लें। नमक डालकर अच्छे से मिला लें। बस सारी सामग्री को मिलाकर पानी डालकर आटा गूंथ लें। आटे को बहुत ज्यादा नर्म या कड़ा ना रखें। रोटी के जैसा आटा गूंथने से ये आसानी से बेलते बनेंगे। प्लेन सतह पर गूंथे हुए आटे की गोलियां बनाकर बेल लें। तवे को गर्म करें और उस पर तेल डालकर फैला लें। फिर इस पर बेली हुई रोटियों को डाल दें। ऊपर भी तेल डालकर दोनों तरफ से दबाकर सुनहरा होने तक सेंक लें। इसी तरह से बाकी की थीलीपीठ को भी तैयार कर लें। बस गर्मागर्म रायता या चटनी के साथ सर्व करें।