स्काईमेट वेदर का अनुमान: इस साल किसानों के लिए ऐसा रहेगा मानसून, जारी किया पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर का अनुमान: इस साल किसानों के लिए ऐसा रहेगा मानसून, जारी किया पूर्वानुमान

प्रेषित समय :15:19:34 PM / Tue, Apr 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने इस साल भारत के लिए मानसून सामान्य रहने की संभावना जताई है. स्काईमेट ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि भारत में जून से सितंबर तक 102 प्रतिशत के हिसाब से सामान्य रहने वाला है. इसमें 5 प्रतिशत की कमी या इजाफा हो सकता है. इस दौरान 868 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद है. इससे पहले 12 जनवरी को जारी पूर्वानुमान में भी एजेंसी ने मानसून सामान्य रहने की बात कही थी.

सीजन की शुरुआत में थोड़ी देरी हो सकती है. इसके पीछे की वजह स्काईमेट ने अल नीनो से ला नीना में तेज बदलाव बताई है. साथ ही पूरे सीजन में बारिश का वितरण अलग-अलग और असमान रहने की संभावना है. स्काईमेट के मैनेजिंग डायरेक्टर जतिन सिंह ने कहा कि अल नीनो तेजी से ला नीना में बदल रहा है. ला नीना के वर्षों में मानसून का सर्कुलेशन तेज होता है. साथ ही सुपर अल नीनो का मजबूत ला नीना में बदलना ऐतिहासिक रूप से बेहतर मानसून की स्थिति बनाता है.

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी

स्काईमेट वेदर ने इस साल भारत के लिए मानसून सामान्य रहने की संभावना जताई है. स्काईमेट ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि भारत में जून से सितंबर तक 102 प्रतिशत के हिसाब से सामान्य रहने वाला है. इसमें 5 प्रतिशत की कमी या इजाफा हो सकता है. इस दौरान 868 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद है. इससे पहले 12 जनवरी को जारी पूर्वानुमान में भी एजेंसी ने मानसून सामान्य रहने की बात कही थी.

देरी से हो सकती है मानसून सीजन की शुरुआत

सीजन की शुरुआत में थोड़ी देरी हो सकती है. इसके पीछे की वजह स्काईमेट ने अल नीनो से ला नीना में तेज बदलाव बताई है. साथ ही पूरे सीजन में बारिश का वितरण अलग-अलग और असमान रहने की संभावना है. स्काईमेट के मैनेजिंग डायरेक्टर जतिन सिंह ने कहा कि अल नीनो तेजी से ला नीना में बदल रहा है. ला नीना के वर्षों में मानसून का सर्कुलेशन तेज होता है. साथ ही सुपर अल नीनो का मजबूत ला नीना में बदलना ऐतिहासिक रूप से बेहतर मानसून की स्थिति बनाता है. लेकिन, मानसून की शुरुआत अल नीनो के बाकी प्रभावों की वजह से नुकसान के खतरे के साथ हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एटम बम से आईजीआई एयरपोर्ट को उड़ाने की दी धमकी, दिल्ली पुलिस ने दो यात्रियों को किया गिरफ्तार

दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी : जब कोई महिला सोच-समझकर शारीरिक संबंध बनाती है, तो सहमति का आधार गलतफहमी नहीं हो सकती

दिल्ली में खौफनाक रैगिंग: सीनियर्स ने लड़के के प्राइवेट पार्ट में डाला डंडा, जिंदगी-मौत से जूझ रहा बच्चा

दिल्ली : मनीष सिसोदिया को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने 18 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत