गर्मियों में घूमने की भारत की सबसे बेहतरीन जगहें

गर्मियों में घूमने की भारत की सबसे बेहतरीन जगहें

प्रेषित समय :12:03:49 PM / Sat, Apr 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों के दिनों में ही लोग अपने घर से निकलकर छुट्टियां मनाने निकलते हैं। क्योंकि गर्मियों के दिनों में अधिकांश लोगों की छुट्टियां ही रहती हैं। उन्हीं छुट्टियों को अच्छी जगह पर जाकर एंजाॅय कीजिए। इसलिए हम आपकों कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां अपनी गर्मियों की छुट्टियों को बेहद शानदार तरीके से व्यतीत कर सकते हैं।

लद्दाख
लद्दाख भारत की ऐसी जगह है जहां साल भर घूमने वालों का तांता लगा रहता है। लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बहुत मशहूर है। सर्दियों के दिनों में पूरा इलाका बर्फ से ढंका होता है लेकिन जून-जुलाई में बर्फ न के बराबर होती है लेकिन यहां खूबसूरती देखने लायक होती है। लद्दाख में कई ऐसी जगहें हैं जो आपको अपनी सुंदरता से आश्चर्यचकित कर सकती हैं। लद्दाख काफी शांत और सुंदर जगह है। अगर आप गर्मी के लिए कोई जगह पर घूमना चाहते हैं लद्दाख जरूर आना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पहाड़ों के लिए जाने जाते हैं तो दक्षिण की कुछ जगहें अपनी सुंदरता और हरियाली के लिए जाने जाती हैं। ऐसी ही एक बहुत बेहतरीन जगह है, मुन्नार। मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन है, जो इड्डुक्की जिले में पड़ता है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। जिंदगी की भागदौड़ और प्रदूषण से दूर ये जगह लोगों को अपनी ओर खींचती है। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के खूबसूरत बागान यहां की खासियत है। इसके अलावा यहां वन्य जीवन को करीब से देखा जा सकता है। हिमाचल की हर जगह देखने लायक है। यही वजह है कि सबसे ज्यादा घुमक्कड़ों का डेरा इसी राज्य में डलता है। यहां बहुत कुछ देखने लायक है और बहुत कुछ जानने लायक है। शहर घूमना है तो मनाली, शिमला हैं। पहाड़ों के बीच चलना है स्पीति वैली, पार्वती वैली जैसी जगहें हैं। हिमाचल हर रोज नए रंग दिखाता है और यही रंग तो यहां की खूबसूरती है।

उत्तराखंड
उत्तराखंड तो सैलानियों से भरा रहता है खासकर जहां तीर्थ स्थान हो। ऐसे में उत्तराखंड में सुकून और शांति के लिए उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित हिल स्टेशन रानीखेत बड़ा फेमस है। ये छोटा-सा शहर खूबसूरती से भरा हुआ है। इस शहर का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्ते, देवदार और पाईन के लंबे पेड़ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। कहते हैं कि जिसने रानीखेत को नहीं देखा उसने भारत नहीं देखा। गर्मियों में रानीखेत भी एक अच्छी जगह हो सकती है।

कश्मीर
कश्मीर को भारत की जन्नत कहा जाता है लेकिन बहुत लोग सोचते हैं कि यहां आना खतरे से खाली नहीं है। तो उनके लिए मेरा एक सुझाव है जिंदगी इतनी भी बुरी नहीं कि जन्नत ही बुरी हो जगह, ये जगह पहले भी जन्नत थी और आज भी। गर आप शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो कश्मीर की खूबसूरती आपके मन को शांति देगी। कश्मीर की खूबसूरती बेमिसाल है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची-ऊंची पहाडियां, घाटियों के बीच बहती झीलें पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं। अगर आप गर्मियों में सुकून चाहते हैं तो कश्मीर भी उन्हीं डेस्टिनेशन में से एक है।

नीलगिरी हिल्स
नीलगिरी हिल्स के बीच बसा ऊटी गर्मियों में छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह है। ये दक्षिण भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। ये इलाका ग्रामीण परिवेश से घिरा हुआ है। यहां गांव की संस्कृति की झलक देखने का मिलती है जो पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहती है। ये सुरमई और खुशनमा हिल स्टेशन अपने मौसम के साथ स्वागत करता है। ऊटी में आप बॉटनिकल गार्डन, रोज गार्डन, द टी फैक्ट्री, एको रॉक, डॉलफिन्स नोज, सिम्स पार्क, अन्नामलाई मंदिर, हिडन वैली, वैक्स म्यूजियम जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

औली
औली इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। उत्तराखंड का ये फेमस स्पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है। ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों के मन को लुभाते हैं। कुछ किलोमीटर में फैला हुआ ये छोटा-सा स्की-रिसोर्ट है। यहां देवदार के वृक्ष बहुतायत में पाए जाते हैं, इनकी महक यहां की ठंडी हवाओं में महसूस की जा सकती है।