उमर अब्दुल्ला का बीजेपी को ओपन चैलेंज- बीजेपी जीती तो छोड़ दूंगा राजनीति

उमर अब्दुल्ला का बीजेपी को ओपन चैलेंज- बीजेपी जीती तो छोड़ दूंगा राजनीति

प्रेषित समय :08:37:04 AM / Sat, Apr 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है. शुक्रवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बारामूला सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान करते हुए साफ किया कि यहां से उमर अब्दुल्ला ही पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे. इतना ही नहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ने श्रीनगर लोकसभा सीट से पार्टी के वरिष्ठ नेता आगा सैयद रूहुल्ला को मैदान में उतारने का भी फैसला किया है. श्रीनगर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों का ऐलान करने के साथ ही उमर ने बीजेपी को चुनौती देते हुए कहा कि अगर उनमें हिम्मत है तो कश्मीर घाटी में अपना उम्मीदवार खड़ा कर के दिखाएं. उमर ने इस दौरान बीजेपी को चुनौती देते हुए कहा कि अगर बीजेपी घाटी में अपने उम्मीदवार उतारती है और जीत हासिल कर लेती है तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा.

उमर अब्दुल्ला ने इस दौरान बीजेपी महासचिव तरूण चुग, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन के बीच हाल ही में हुई बैठक का जिक्र कर रहे थे, जो उत्तरी कश्मीर की बारामूला सीट पर उमर के खिलाफ ही चुनावी मैदान में लड़ते नजर आएंगे.

बीजेपी को ललकारते हुए उन्होंने कहा,'(अनुच्छेद) 370, विकास, सामान्य स्थिति की सभी चर्चाओं के बावजूद, चुनाव में प्रॉक्सी के बजाय भाजपा अपने उम्मीदवार को क्यों नहीं खड़ा कर पा रही है? क्योंकि वो जानते हैं कि अगर घाटी में उनका उम्मीदवार आएगा तो उनकी जमानत तक जब्त हो जाएगी और अगर वो अपनी जमानत नहीं खोते हैं तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा. हमारा मुकाबला किसी व्यक्ति या उम्मीदवार के खिलाफ नहीं है. मेरी लड़ाई उन उम्मीदवारों के साथ खड़ी ताकतों के खिलाफ है. हमारी लड़ाई भाजपा और केंद्र सरकार के खिलाफ है.' 

नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से शुक्रवार को हुए ऐलान के बाद एनसी ने कश्मीर घाटी की सभी तीन लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. यह ऐलान इस महीने की शुरुआत में इंडिया गठबंधन के सहयोगियों एनसी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच सीट-बंटवारे के समझौते के विफल होने के बाद आया है. 

पीडीपी ने पहले तीनों निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी. हालांकि, एनसी का कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारा समझौता है, जिसके तहत कांग्रेस को घाटी में तीन सीटें मिलीं और कांग्रेस को जम्मू में दो सीटों के साथ-साथ लद्दाख सीट भी मिली. गौरतलब है कि बारामूला में 20 मई को मतदान होना है, जहां एनसी के उमर, पीडीपी के पूर्व राज्यसभा सांसद फैयाज अहमद मीर और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन के बीच मुकाबला होगा. एनसी के मोहम्मद अकबर लोन इस सीट से मौजूदा सांसद हैं.