आईपीएल: महाराज-हेटमायर के दम पर राजस्थान की जीत, पंजाब की दूसरी हार

आईपीएल: महाराज-हेटमायर के दम पर राजस्थान की जीत, पंजाब की दूसरी हार

प्रेषित समय :09:05:52 AM / Sun, Apr 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2024 में अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए एक रोमांचक मुकाबले में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हरा दिया. पिछले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत की स्थिति में होकर भी हारने वाली राजस्थान को एक बार फिर ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा लेकिन इस बार आखिरी ओवर में टीम जीत हासिल करने में सफल रही. शिमरॉन हेटमायर (27 रन, 10 गेंद) ने आखिरी ओवर में 2 छक्के जमाकर राजस्थान को इस सीजन की पांचवीं जीत दिलाई, जबकि पंजाब को अपने घर में दूसरी और सीजन में कुल चौथी हार का सामना करना पड़ा.

अपने नए होम-ग्राउंड मुल्लांपुर पर पिछला मैच हारने के बाद वापसी की उम्मीद के साथ उतरी पंजाब के लिए इस बार उसके कप्तान शिखर धवन नहीं थे. धवन चोट के कारण इस मैच से बाहर थे और ऐसे में उनकी जगह अथर्व ताइडे (15) ओपनिंग के लिए आए लेकिन वो भी कुछ नहीं कर सके. वहीं जॉनी बेयरस्टो (15) लगातार छठे मैच में फेल हुए. राजस्थान के स्पिनर युजवेंद्र चहल (1/31) और केशव महाराज (2/23) की जोड़ी ने पंजाब के मिडिल ऑर्डर पर पूरी तरह लगाम कसी और सिर्फ 70 रन तक टीम के 5 विकेट गिरा दिए.

इस सीजन में कुछ भी खास असर डालने में नाकाम रहे जितेश शर्मा (29) ने कुछ देर डटकर सामना किया लेकिन वो भी काफी नहीं था जबकि टीम में लौटे लियम लिविंगस्टन (21) की छोटी लेकिन तेज पारी रन आउट के साथ खत्म हो गई. ऐसे में पंजाब का छोटे स्कोर पर ढेर होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन इम्पैक्ट सब्स्टिट्यूट आए आशुतोष शर्मा ने आखिरी 2 ओवरों में मैच की तस्वीर बदल दी. आशुतोष ने सिर्फ 16 गेंदों में ताबड़तोड़ 31 रन कूटे और टीम को 147 रन के मुकाबले लायक स्कोर तक पहुंचाया.

पंजाब की तरह राजस्थान भी अपने स्टार ओपनर जॉस बटलर के बिना उतरी थी और ऐसे में उसने डेब्यू कर रहे तनुष कोटियान को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी. तनुष ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन तनषु की पारी बेहद धीमी रही और वो 31 गेंदों में सिर्फ 24 रन ही बना सके. वहीं जायसवाल (39) ने तेज शुरुआत की लेकिन फिर अपनी पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके. जायसवाल को कगिसो रबाडा (2/18) ने आउट किया. रबाडा ने ही राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन का भी विकेट लिया.

रबाडा और सैम करन की कसी हुई बॉलिंग ने राजस्थान को तेज स्कोरिंग का मौका नहीं दिया. फिर भी क्रीज पर रियान पराग थे तो राजस्थान की स्थिति मजबूत थी. रियान ने टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया और जब वो रफ्तार बढ़ाते दिखे तो अर्शदीप सिंह ने उन्हें आउट कर दिया. जल्द ही ध्रुव जुरेल भी चलते बने. 18वें ओवर में 117 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे. यहां पर शिमरॉन हेटमायर और रोवमैन पावेल ने लगातार 4 बाउंड्री जड़कर टीम की वापसी कराई. फिर 19वें ओवर में करन ने पावेल और फिर केशव महाराज के विकेट झटकते हुए मैच को आखिरी ओवर में पहुंचा दिया. आखिरी ओवर में शिमरॉन हेटमायर ने तीसरी और पांचवीं गेंदों पर छक्के जमाकर टीम को 3 विकेट से जीत दिलाई.