इजराइल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमले, 200 से ज्‍यादा दागी मिसाइलें, UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

इजराइल पर ईरान के ताबड़तोड़ हमले, 200 से ज्‍यादा दागी मिसाइलें, UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

प्रेषित समय :08:51:36 AM / Sun, Apr 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

तेहरान. ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल अटैक कर दिया है. अमेरिका और इजरायल के सैन्‍य अधिकारियों ने ड्रोन और मिसाइल को निष्क्रिय करने का दावा किया है. अमेरिका के इराक स्थित सैन्‍य ठिकाने पर भी हमला किए जाने की सूचना है. दूसरी तरफ, इजरायल को ईरान के हमले से बचाने के लिए फ्रांस ने भी युद्धपोत भेजे हैं. ज्ञात हो कि सीरिया में इजरायल ने ईरानी ठिकानों को निशाना बनाते हुए हवाई हमले किए थे. इसमें ईरान का टॉप कमांडर मारा गया था. इसके बाद तेहरान ने बदला लेने की चेतावनी दी थी. उस वक्‍त से ही इजरायल सतर्क हो गया था.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने जो बाइडेन ने ईरान को ऐसा न करने की चेतावनी भी दी थी. हालांकि, ईरान पर इसका कोई असर नहीं हुआ. तेहरान ने आखिरकार इजरायल पर हमला बोल ही दिया. एक साथ दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें तेल अवीव के आसमान पर चमकने लगीं. इजरायल के डिफेंस फोर्स का दावा है कि उसने मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम आइरन डोम की मदद से ईरान की ओर से दागी गईं मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराया है.

इजरायल के सुरक्षाबलों ने दावा किया है कि ईरान की ओर से 200 से ज्‍यादा दागी गई मिसाइलों को इंटरसेप्‍ट कर लिया गया है. दूसरी तरफ, ईरानी हमले को निष्क्रिय करने के लिए अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन सामने आए हैं. अमेरिका और ब्रिटेन की वायुसेना इजरायल की तरफ से अभियान में जुट गई है. दूसरी तरफ, ‘वॉल स्‍ट्रीट जर्नल’ की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी हमले से इजरायल को बचाने के लिए फ्रांस ने अपने युद्धपोत को तैनात कर दिया गया है. इन सबके बीच इजरायल ने संयुक्‍त राष्‍ट्र से सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है, ताकि ईरानी हमले पर ठोस कदम उठाया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नेतन्याहू के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग, हमास के पास 6 महीने से कैद हैं इजराइली

इजराइली सेना का फिलिस्तीनियों पर हमला, 19 की मौत, आटे लेने के लिए लाइन में खड़े लोगों पर मशीन गन से फायरिंग