इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना हुआ महंगा, 16,000 रुपये तक बढ़ गई कीमतें

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना हुआ महंगा, 16,000 रुपये तक बढ़ गई कीमतें

प्रेषित समय :11:01:08 AM / Tue, Apr 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत बढ़ाना शुरू कर दी हैं. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को दी जाने वाली सब्सिडी कम कर दी है. बता दें कि 31 मार्च, 2024 को फेम-2 सब्सिडी स्कीम (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) को समाप्त हो गया है. इसके जगह 1 अप्रैल से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) लागू हो चुकी है.

इस कारण से एथर, टीवीएस, विडा और बजाज समेत कई अन्य इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों ने कीमत में 16,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है. हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है. फिलहाल, कंपनी फेस्टिवल ऑफर में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है.

EMPS के तहत सरकार ने 500 करोड़ रुपये की सब्सिडी का फंड तैयार किया है. इसमें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर और ई-रिक्शा पर नई सब्सिडी निर्धारित की गई है. इसमें इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर्स को शामिल किए जाने की फिलहाल जानकारी नहीं दी गई है.

नई योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए सब्सिडी 22,500 रुपये से घटाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है. वहीं, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी 25,000 रुपये और अधिक बैटरी क्षमता वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स के लिए 50,000 रुपये निर्धारित की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अप्रिलिया ने यूके में लाॅन्च की मेड-इन-इंडिया स्पोर्ट्स बाइक, 457 सीसी इंजन से है लैस

सोने के जेवर और साड़ी पहन बंगालन दुल्हन ने बाइक चलाकर कराया फोटोशूट