हिमाचल में 0 डिग्री तक लुढ़का पारा, गर्म कपड़े लेकर ही घूमने आएं सैलानी

हिमाचल में 0 डिग्री तक लुढ़का पारा, गर्म कपड़े लेकर ही घूमने आएं सैलानी

प्रेषित समय :11:51:07 AM / Tue, Apr 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

शिमला. हिमाचल प्रदेश में अप्रैल का आधा महीना बीत गया है, लेकिन अब तक गर्मी से राहत है. प्रदेश में मौसम ठंडा है और अब भी शिमला, मनाली, लाहौल स्पीति सहित अन्य इलाकों में ठंड पड़ रही है. आलम यह है कि  ताजा बारिश और बर्फबारी के चलते लाहौल घाटी में पारा 0 डिग्री तक लुढ़क गया है. वहीं, बीते 12 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा.

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र के अनुसार, बीते 12 घंटे में मनाली, मंडी, चंबा, कांगड़ा और लाहौल घाटी में झमाझम बारिश हुई है. मनाली के कोठी में  63 एमएम, मनाली शहर में 35.0, चंबा के जोत में 30.8, चंबा शहर में 41, डलहौजी में 28.0, लाहौल के केलांग में 22.0, कुल्लू के कसोल में 19.0 और कांगड़ा में 17.2 एमएम बारिश रात को हुई है. इसी तरह, मंडी के कई इलाकों में रात को बरसात हुई है. शिमला, कुफरी, नारकंडा और मंडी में हल्की बारिश दर्ज की गई है.

मैदानी इलाकों में गर्मियों ने दस्तक दे दी है. हरियाणा के कई जिलों में पारा 35 डिग्री से ऊपर है. दिल्ली का भी यही हाल है. ऐसे में हिमाचल घूमने आ रहे सैलानी अपने साथ गर्म कपड़े जरूर लाएं. क्योंकि हिमाचल में मौसम खराब है. दिन में धूप खिलने से राहत जरूर है, लेकिन सुबह शाम ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, लाहौल स्पीति के केलान्ग में न्यूनतम पारा 0.1 डिग्री दर्ज हुआ है. इसी तरह शिमला में अधिकतम पारा 19 डिग्री है.  शिमला में न्यूनतम पारा 11.6,  धर्मशाला 13, मनाली 3.6 डिग्री, डलहौजी 6.7 और कुफरी में 9 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है.

चंबा में अधिकतम पारा 8 डिग्री तक लुढ़का है. मनाली में 8 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम पारा 12 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है.  लाहौल घाटी में बीती रात को ताजा हिमपात भी हुआ है. शिमला के संजौली में रहने वाले ओम ठाकुर कहते हैं कि अभी भी यहां ठंड पड़ रही है. मंगलवार को भी उन्होंने जैकेट पहनी है. अप्रैल का महीना आधा हो गया है, लेकिन मौसम अजब गजब रंग दिखा रहा है. लाहौल स्पीति के केलांग में रहने वाले बिट्टू पालसरा बताते हैं कि यहां पर ताजा हिमपात हुआ है और काफी ठंड है.