1000 गुड़ियों का घर में कलेक्शन कर रखा है इस महिला ने, कहती है, बेटियों जैसी हैं

1000 गुड़ियों का घर में कलेक्शन कर रखा है इस महिला ने, कहती है, बेटियों जैसी हैं

प्रेषित समय :12:06:22 PM / Sun, Apr 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

लोग अपने किसी प्रियजन की मौत के बाद उसकी याद में कुछ यादगार बनवाते हैं पर एक महिला को बेटे जैसे दोस्त की याद में एक अनोखा शौक लग गया. आज उसके के पास 1000 चीनी मिट्टी की गुड़ियों का कलेक्शन है. आज स्थिति यह है कि उनका अधिकांश वक्त इसी कलेक्शन की देखभाल में जाता है. कलेक्शन की खास बात यही है कि इस पर उसका कहना है कि यह शौक दिल टूटने से पैदा हुआ था.

दक्षिण अफ्रीका के वेरीनिगिंग की लिन एम्डिन अपनी प्रिय आकृतियों को अपने बगीचे में एक बड़े शेड में रखती हैं, जिन्हें सेकेंड-हैंड वेबसाइटों से खरीदकर बचाया गया था और प्यार से पुनर्स्थापित किया गया था. चार बच्चों की मां उन्हें पूरा प्यार देने, उन्हें कस्टम-मेड कपड़े पहनाने और यहां तक कि उन पर परफ्यूम छिड़कने में घंटों बिताती है.

लिन अपने परिवार के ऑटो पार्ट्स और सहायक उपकरण व्यवसाय के लिए भी काम करती है.  उनका यह शौक और उसका ‘शी शेड’ एक सुरक्षित ठिकाना बन गया है. लिन का यह जुनून पहली बार 20 साल पहले शुरू हुआ जब पारिवारिक मित्र माइकल टोल्मे ने उन्हें उनके जन्मदिन के लिए रोज नामक एक चीनी मिट्टी की गुड़िया दी. दो महीने बाद, महज 21 साल की उम्र में एक मोटरसाइकिल दुर्घटना में माइकल की मृत्यु हो गई.

उन्होंने बताया कि माइकल उनके बेटों का सबसे अच्छा दोस्त था और उनके बेटे जैसा था. जब भी वे रोज को देखती हूं तो उन्हें माइकल की याद आती है. तभी से चीनी मिट्टी की गुड़ियों के प्रति उनका प्यार बढ़ गया और जहां भी संभव हुआ, वे उन्हें जमा करने लगी. तब से, 59 वर्षीय व्यक्ति ने अन्य खरीद फरोख्त समुदायों के अलावा फेसबुक मार्केटप्लेस से गुड़ियों को बचाया है.