छोले चिकन

छोले चिकन

प्रेषित समय :11:01:09 AM / Wed, Apr 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

राजमा, छोले, काले चने आदि इन दो दिनों में बनने वाली रॉयले डिशेज होती हैं। साथ में सलाद, सब्जी, पापड़, और चटनी लंच या डिनर का मजा दोगुना कर देती हैं। क्या आपने छोले चिकन का मजा लिया है? नहीं, तो अब एक बार ट्राई कीजिएगा। जिन लोगों छोले और चिकन दोनों पसंद हैं, उन्हें यह नायाब रेसिपी जरूर अच्छी लगेगी। अगर आप नॉन-वेज खाना पसंद करते हैं, तो आपको वीकेंड में इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

सामग्री
छोले उबालने के लिए- 2 तेज पत्ता
2-3 लौंग
1 बड़ी इलायची
1 बड़ा चम्मच घी
150 ग्राम चिकन
आधा किलो छोले
नमक स्वादानुसार
पानी
अदरक-लहसुन के पेस्ट के लिए- 1 इंच अदरक का टुकड़ा
4-5 लहसुन की कलियां
2-3 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार
मैरिनेशन के लिए- अदरक-लहसुन का पेस्ट
650 ग्राम चिकन
1 बड़ा चम्मच तेल
मसाला बनाने के लिए- 1 तेज पत्ता
¼ दालचीनी
15-20 काली मिर्च
4-5 बड़ी इलायची
9-10 हरी इलायची
½ साबुत धनिया
1 जावित्रि
नमक स्वादानुसार
छोले मुर्ग बनाने के लिए- 1 बड़ा चमम्च घी
1 छोटा चम्मच तेल
2 हरी इलायची
1 लौंग
½ इंच दालचीनी
1 तेज पत्ता
2 बड़े प्याज
मैरिनेटेड चिकन
½ चम्मच धनिया पाउडर
½ हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच देगी लाल मिर्च पाउडर
1 कप टमाटर की प्यूरी
1½ चम्मच दही
नमक स्वादानुसार
छोले
छोले और चिकन का स्टॉक
½ अदरक
2 हरी मिर्च
1 बड़ा चम्मच हरा धनिया
1½ तैयार किया मसाला।

विधि- छोले को रातभर भिगोकर रखना जरूरी है। अगर आपने छोले भिगोए नहीं हैं, तो उन्हें कम से कम 6-7 घंटे के लिए भिगोकर रखें। एक किलो चिकन को दो भागों में बांट लें। एक चौथाई हिस्से का इस्तेमाल छोले के साथ करें और बाकी चिकन को मैरिनेट कर लें। एक प्रेशर कुकर को गर्म करें और उसमें घी डालें। इसके बाद , तेजपत्ता, लौंग और साफ किया हुआ चिकन डालकर कुछ देर के लिए अच्छी तरह सॉते करें। इसमें भिगोए हुए छोले, नमक और पानी डालकर मिक्स करें और कुकर को 4-5 सीटी लगने तक पका लें।

कूटनी में अदरक-लहसुन, नमक, तेल और मिर्च डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद, एक कटोरे में चिकन के टुकड़े, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और इस मैरिनेट चिकन को ढककर रख दें। अब छोले चिकन के लिए मसाला तैयार करें। एक पैन को गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, काली इलायची, हरी इलायची, धनिया, जयफल और नमक डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। मसालों को तब तक रोस्ट करें, जब तक कि खुशबू नहीं आने लगती। बस ध्यान रखें कि मसाले जलें नहीं। आंच को बंद करके इन्हें ठंडा कर लें। इसके बाद, सारे मसाले ग्राइंडर में डालकर महीन पाउडर में पीस लें। 

उसी पैन को फिर गर्म करें और उसमें घी या तेल डालें। अब इसमें हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता और प्याज डालकर सॉते करें। प्याज में सुनहरा रंग आने तक उसे भून लें। अब कुकर में से छोले डालकर अच्छी तरह से भूनें। इसमें मैरिनेट किया हुआ और छोले के साथ उबाला चिकन डालकर भून लें। फिर धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, देगी लाल मिर्च पाउडर और तैयार मसाला डालकर 2-3 मिनट तक भून लें। इसमें टमाटर की प्यूरी, दही और छोले का पानी डालकर कुछ देर के लिए पकाएं। टमाटर का कच्चापन निकालने के लिए सामग्री को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भूनना जरूरी है। अब इसमें ऊपर से हरा धनिया और लंबा बारीक कटा अदरक डालकर मीडियम आंच पर 15-20 मिनट तक पकाएं। इसे एक सर्विंग डिश में निकालें और रोटी या चावल के साथ इसका आनंद लें।