चर्बी कम करने के लिए रोज खाएं 7 फैट बर्नर फूड, बिना जिम गए घटेगा वजन

चर्बी कम करने के लिए रोज खाएं 7 फैट बर्नर फूड, बिना जिम गए घटेगा वजन

प्रेषित समय :09:38:04 AM / Sun, Apr 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पेट पर बढ़ती चर्बी ने अगर आपको परेशान कर रखा है तो आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर लें जो वजन कम करने का काम करती हैं. ये चीजें मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर बेली फैट को आसानी से कम कर सकती हैं. खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से इन दिनों ओबेसिटी की समस्‍या ने लोगों को परेशान कर रखा है. बढ़ते वजन की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं लाइफस्‍टाइल भी प्रभावित होने लगती है. 

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप अपनी डाइट में फैटी फिश को शामिल कर लें तो इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बॉडी फैट को कम करने का काम करती है. आप सप्‍ताह में 2 दिन फैटी फिश खाएं तो फायदा दिखेगा. कॉफी से भी आप वजन कम कर सकते हैं. इसमें भरपूर कैफीन पाया जाता है जो नेचुरल फैट बर्नर है. हालांकि, अगर आप 4 से 5 कप कॉफी से अधिक पिएंगे तो यह आपकी नींद का पैटर्न को खराब कर सकता है. 

अंडा भी वजन कम करने का काम कर सकता है. इसमें भरपूर प्रोटीन पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. ग्रीन टी में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बॉडी फैट खास तौर पर बेली फैट को कम करने का काम करता है. यह मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ाता है. आप 2 से 3 कप ग्रीन टी पियें तो फायदा दिखेगा. 

एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल वजन का कम करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. शोधों में पाया गया है कि इसमें कुछ कॉम्पोनेंट पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने और बेली फैट को कम करने का काम कर सकता है. इसके लिए रोज एक चम्‍मच पानी में घोलकर पियें. मिर्च में भी कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते है जो वजन कम करने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद कैप्साइसिन कम्‍पाउंड पेट को भरा रखने और वजन कम करने का काम करता है.

ग्रीक योगर्ट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम पाया जाता है. शोध में पाया गया है कि दूध का यह प्रोडक्‍ट तेजी से फैट बर्न करता है और वेट को कंट्रोल में रख सकता है.