WCREU की मांग पर जबलपुर मंडल के रनिंग स्टाफ को बड़ी राहत, एएलपी के 562 पदों को मिली मंजूरी, शीघ्र होगी भर्ती

WCREU की मांग पर जबलपुर मंडल के रनिंग स्टाफ को बड़ी राहत, एएलपी के 562 पदों को मिली मंजूरी, शीघ्र होगी भर्ती

प्रेषित समय :18:10:16 PM / Fri, May 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के लोको रनिंग विभाग के लिए  स्टाफ की भारी कमी के चलते तनाव में काम करने के बीच यह बड़ी राहत की खबर है. दरअसल वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के महामंत्री का. मुकेश गालव द्वारा लगातार स्टाफ की कमी का मामला रेलवे बोर्ड व पमरे महाप्रबंधक के समक्ष पुरजोर तरीके से उठाते रहे हैं. जिसका सकारात्मक परिणाम यह हुआ कि सिर्फ जबलपुर रेल मंडल में ही 562 असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) के पदों को मंजूरी दे दी गई है.

उल्लेखनीय है कि पिछले कई सालों से रेलवे में लगातार पदों को सरेंडर किया जा रहा है, खासकर रेल संचालन से प्रत्यक्ष जुड़े संरक्षा से जुड़े स्टाफ, जिनमें रनिंग स्टाफ भी शामिल है, वहीं रेलवे लगातार माल लदान का टारगेट बढ़ाता जा रहा है तो दूसरी तरफ तीज-त्यौहार व गर्मियों में यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए सैकड़ों स्पेशल ट्रेन का संचालन भी कर रही है. ऐसी स्थिति में रनिंग स्टाफ को पर्याप्त विश्राम नहीं मिल रहा है, जिससे दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ गई है.

जबलपुर में 750 पद लोको रनिंग स्टाफ के हैं रिक्त

बात पमरे के जबलपुर रेल मंडल की करें तो यहां पर लोको रनिंग स्टाफ के लगभग 750 पद रिक्त पड़े हैं, पदों की भर्ती नहीं होने के चलते स्टाफ तनाव में काम कर रहा है और उनसे ड्यूटी के दौरान गलतियां भी हो रही हैं, जिनमें स्पैड की घटनाओं में लगातार इजाफा होता जा रहा है. यदि कोई लोको पायलट, एएलपी बीमार हो या उसके घर में कोई इमरजेंसी  हो तो भी उसे छुट्टी नहीं मिलती, यहां तक की बीमारी की स्थिति में रेलवे के डॉक्टर सिक पर नहीं ले रहे, प्राइवेट डॉक्टर से सिक को अमान्य किया गया है.

डबलूसीआरईयू ने मामले को गंभीरता से उठाया

इस संबंध में डबलूसीआरईयू के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा कहते हैं कि रनिंग स्टाफ की भारी-भरकम कमी का मुद्दा पूरे जोर-शोर से यूनियन महामंत्री कामरेड मुकेश गालव ने महाप्रबंधक के साथ पीएनएम में आउट आफ एजेंडा में भी उठाया, वहीं एआईआरएफ के माध्यम से रेलवे बोर्ड में पदों को भरने की मांग उठाती जा रही है. साथ ही पिछले दिनों श्री गालव ने पमरे के प्रमुख मुख्य कार्मिक आफिसर (पीसीपीओ) से भेंट कर जबलपुर व भोपाल मंडल में पदों को भरने के इस मामले में शीघ्र निर्णय लेने को कहा, जिसका सकारात्मक परिणाम दो दिनों पहले सामने आया है. जहां पर पमरे प्रशासन ने जबलपुर मंडल में लोको रनिंग स्टाफ के 562 पदों को भरने का निर्णय लिया है.

ऐसे होगी पदों की भर्ती, विभागीय कर्मचारी बन सकेंगे एएलपी

यूनियन के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने बताया कि यूनियन के लगातार प्रयासों के बाद लोको रनिंग स्टाफ के पदों को भरने का जो बड़ा निर्णय पमरे प्रशासन ने लिया है, उसमें रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) से 160 पद व 179 पद जनरल डिपार्टमेंटल कॉम्पिटिटिव एग्जाम (जीडीसीई) के माध्यम से व 223 पद विभागीय पदोन्नति से भरे जाएंगे. जिसकी प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होगी. जीडीसीई के माध्यम से एएलपी बनने का अवसर मंडल के उन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, एसएंडटी के उन ग्रुप डी कर्मचारियों को मिल सकेगा, जिन्होंने आईआईटी, डिप्लोमा व इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: रेलवे क्वाटर में कर्मचारी की लाश मिलने से सनसनी, पांच दिन पहले हुई है मौत..!

जबलपुर: रेल अधिकारी, महिला सहकर्मी की अश्लील फोटो बनाकर करता था रेप, हुआ गिरफ्तार, रेलवे ने किया सस्पेंड

रेलवे: कटनी में बन रहा भारतीय रेल का सबसे लंबा ग्रेड सेपरेटर, कार्य पूर्ण करना प्राथमिकता : महाप्रबंधक