गैरकानूनी ढंग से हज करने वालों की खैर नहीं, सऊदी अरब लाया नया नियम, ऐक्शन में इस्लामिक देश

गैरकानूनी ढंग से हज करने वालों की खैर नहीं, सऊदी अरब लाया नया नियम, ऐक्शन में इस्लामिक देश

प्रेषित समय :14:31:03 PM / Sat, May 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. इस्लाम में हज जाना दुनिया का सबसे नेक काम माना जाता है. इस साल भी सऊदी अरब में हज की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सऊदी हज और उमरा मंत्रालय ने नस्क हज कार्ड जारी किया है जिसका इस्तेमाल इस साल हज के दौरान किया जाएगा. गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्ड को खास तौर गैरकानूनी ढंग से हज पर आने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए लागू किया गया है.

नस्क हज कार्ड का उद्देश्य हज को अधिक आसान बनाने और अवैध तौर पर हज की घटनाओं को कम करने के लिए लागू किया गया है. इससे आने वाले हज सीजन के दौरान सऊदी सरकार को लोगों की भीड़ मैनेज करने में सहूलियत होगी. इस कार्ड को इस्लामिक देश सऊदी अरब की तरफ से प्रत्येक तीर्थयात्री की पहचान का सत्यापन करने के लिए प्रदान किया जाएगा. वहीं गैरकानूनी ढंग से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को पवित्र स्थानों में प्रवेश करने से भी रोका जाएगा.

सऊदी अरब का मानना है कि इस प्रणाली से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. हज और उमरा मंत्रालय ने कहा कि यह कार्ड डिजिटल और प्रिंट दोनों प्रारूपों में उपलब्ध है. यह कार्ड तीर्थयात्रियों को उनके संबंधित हज मिशनों या हज सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि डिजिटल कार्ड नुस्क और तवाकलान एप्लिकेशन पर बनाए गए हज अकाउंट पर उपलब्ध होगा. हज के दौरान यात्रियों को डिजिटल कार्ड में छपे क्यूआर कोड को स्कैन करके निर्देशों का पालन करना होगा.

सभी हज यात्रियों के लिए जरूरी है यह कार्ड

मंत्रालय ने कहा कि यह कार्ड तीर्थयात्रियों के लिए कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगा, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है तीर्थयात्री की पहचान सुनिश्चित करना. इस कार्ड के जरिए तीर्थयात्रियों के विवरण का रिकॉर्ड हासिल करना आसान हो जाएगा. यह कार्ड तीर्थयात्रियों की महत्वपूर्ण जानकारियों का रिकॉर्ड रखने में सऊदी सरकार की सहायता करेगा, जैसे कि तीर्थयात्री का व्यक्तिगत डेटा, पता और स्वास्थ्य रिकॉर्ड इत्यादि. हज और उमरा मंत्रालय ने सऊदी अरब और विदेशों के तीर्थयात्रियों से पवित्र स्थलों पर पहुंचने से पहले कार्ड हासिल करने का आग्रह किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानिए क्यों बढ़ती गर्मी हेमंत की दुनिया उजाड़ रही

SIPRI की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, सेना पर खर्च करने के मामले में भारत दुनिया का चौथा देश बना

एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान

आयकर से जुड़े तनाव दूर करने का एक क्रांतिकारी मंच है सीए दुनिया

फेडरर को पीछे छोड़ जोकोविच दुनिया के सबसे उम्रदराज नंबर-एक बने

@budhwardee क्या कोई इंसान दुनिया में नहीं रहा कि बादशाहत एक गधे को मिल गई?

दिल्ली फिर बनी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, बेगूसराय सबसे प्रदूषित महानगर