जबलपुर : लंबी दूरी की यात्री गाडिय़ों में अनावश्यक रूप से यात्रा करने वालों को स्टेशन पर उतार कर हुई व्यापक कार्यवाही

जबलपुर : लंबी दूरी की यात्री गाडिय़ों में अनावश्यक रूप से यात्रा करने वालों को स्टेशन पर उतार कर हुई व्यापक कार्यवाही

प्रेषित समय :15:39:50 PM / Wed, May 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. ट्रेनों में यात्रा के दौरान ट्रेनों के आरक्षित कोचों में अनावश्यक यात्रियों की  भीड़ बढऩे से आरक्षित टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को असुविधा से  बचाने एवं अनावश्यक यात्रियों को आरक्षित कोचों से हटाने के लिए जबलपुर रेलवे स्टेशन पर  व्यापक मुहिम चलाई जा रही है. 

इस मुहिम के अंतर्गत जबलपुर स्टेशन पर आने वाली लंबी दूरी की यात्री गाडिय़ों के वातानुकूलित तथा स्लीपर श्रेणियों में रेलवे के अधिकारियों ने प्रवेश करके चल टिकट निरीक्षकों के साथ टिकटों की जांच की तथा अनारक्षित टिकट पर आरक्षित कोचों में यात्रा कर रहे लोगों को हटाया गया तथा सामान्य श्रेणी की टिकट धारी को पड़कर उनसे जुर्माना वसूल किया गया जिससे कि कोच में निर्धारित संख्या में ही यात्रीयों को बैठा कर गंतव्य की ओर रवाना किया गया. 

पश्चिम मध्य रेलवे की महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के निर्देश पर पूरे मंडल में लंबी दूरी की यात्री गाडिय़ों में आरक्षित कोच में अनावश्यक रूप से प्रवेश करके यात्रा करने वाले अनुचित यात्रियों को उतारने एवं उन्हें प्रभावित करने हेतु मंडल में व्यापक अभियान चल रहा है, जिसके तहत जबलपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार की शाम को चेन्नई से चलकर छपरा जाने वाली गंगा कावेरी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12269 तथा बनारस से मुंबई जाने वाली महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 22178 के एसी कोच एवं शयनयान श्रेणी के कोचों में पश्चिम मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री ओम प्रकाश के साथ ही रेल सुरक्षा बल के आईजी अजय सावधानी एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विश्व रंजन, आरपीएफ कमांडेंट मुनव्वर खान, एसीएम गुन्नार सिंह के साथ ही अन्य अधिकारियों की टीम ने ट्रेनों में यात्रियों की टिकटों की जांच करवाई. इस दौरान अनावश्यक टिकट पर आरक्षित कोच में बैठे यात्रियों को उच्च श्रेणी से हटाया गया, जिससे कि आरक्षित टिकट भारी यात्रियों ने खुशी व्यक्त की. इस अवसर पर बड़ी संख्या में अनावश्यक यात्रियों को कोचों से हटाया गया.

 उल्लेखनीय है की लंबी दूरी की यात्री गाडिय़ों में इन दोनों बड़ी संख्या में अनावश्यक यात्री विभिन्न कोचों में प्रवेश करके आरक्षित टिकटधारी यात्रियों को परेशान करते हैं इस कार्रवाई के साथ ही मंगलवार की दोपहर में भी सहायक वाणिज्य प्रबंधक अखिलेश कुमार नायक एवं ग्रेसियस नाजरत के नेतृत्व में चल टिकट निरीक्षकों की टीम ने दानापुर से सिकंदराबाद जाने वाली  ट्रेन न. 07420, मुंबई से हावडा जाने वाली मेल एक्सप्रेस न.12322, पटना से मुंबई जाने वाली जनता एक्सप्रेस न.13201, मुंबई से बनारस जाने वाली महानगरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस न- 22177, पुणे से दानापुर जाने वाली स्पेशल न.01471, मुंबई से रीवा जाने वाली सुपरफ़ास्ट स्पेशल न.02186 के एसी कोच एवं शयनयान श्रेणी के कोचों में जबलपुर स्टेशन सहित मंडल में विभिन्न यात्री गाडिय़ों में सघन टिकट जांच अभियान चलाया इस अभियान के दौरान लगभग 666 यात्रियों को पड़कर उनसे पांच लाख 13 हजार रुपए से अधिक की राशि बतौर जुर्माना वसूल की गई.