प्रेग्नेंसी से लेकर मोटापे तक, सेहत के लिए नुकसानदायक है थायरॉइड, जाने कैसे करें कंट्रोल

प्रेग्नेंसी से लेकर मोटापे तक, सेहत के लिए नुकसानदायक है थायरॉइड, जाने कैसे करें कंट्रोल

प्रेषित समय :08:59:27 AM / Thu, May 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ज्यादा थायराइड हार्मोन सीक्रीट होने से इस बीमारी का सामना करना पड़ता है. थायरॉइड की बीमारी होने की वजह से प्रेग्नेंसी में भी दिक्कत आती है. इसके अलावा मेटाबोलिज्म भी धीमा हो जाता है. हार्टबीट बढ़ना, मांसपेशियों में कमजोरी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है।  

थायराइड के लक्षण (Thyroid Symptoms)

  • हाथ पैरों में कंपन
  • बालों का झड़ना
  • नींद कम आना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • हार्ट बीट तेज होना 
  • भूख ज्यादा लगना
  • वजन कम होना
  • घबराहट और चिड़चिड़ापन
  • बहुत पसीना आना
  • पीरियड्स में अनियमितता 

थायराइड के लिए खान-पान और लाइफस्टाइल पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए. अगर आप भी थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं. 

सेब
सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो थायराइड हार्मोन के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. सेब खाने से थायराइड की समस्या से राहत मिलती है.

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में थायराइड के लिए जरुरी पोषक तत्व जैसे सेलेनियम, जिंक और आयरन होते हैं. इन मिनीरल्स के होने के कारण ब्राउन चावल थायराइड रोगियों के लिए बेहद अच्छा है.

नट्स
बादाम, अखरोट और ब्राजील नट्स थायराइड के लिए अच्छे हैं, क्योंकि इनमें सेलेनियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण मिनीरल्स होते हैं. नट्स का सेवन करने से थायराइड की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपके आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. यह थायराइड की समस्या को कम करने में मदद करता है.

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. आंवला खाने से थायराइड की समस्या दूर होती है. बालों को काला बनाने के लिए आंवला खाना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. आंवला खाने से थायरॉइड की समस्या भी कम हो जाती है.

नारियल
थायरॉइड होने पर डाइट में नारियल भी शामिल करना चाहिए. आप कच्चा नारियल खा सकते हैं. नारियल खाने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इससे थायरॉइड कंट्रोल रहता है. 

सोयाबीन
थायराइड के मरीज को खाने में सोयाबीन भी खाना चाहिए. आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन खा सकते हैं. इससे हार्मोन बैलेंस करने में मदद मिलती है. सोया प्रोडक्ट से आयोडीन की मात्रा को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कितनी देर तक चबानी चाहिए च्युइंग गम, जानें इससे सेहत को क्या नुकसान होता है

फेसबुक, इंस्टाग्राम बंद होने से META को हुआ 8 अरब से ज्यादा का नुकसान

#joke हंसना बीमारी के लिए हानिकारक है? पत्नी और सिगरेट नुकसानदायक नहीं हैं, बस….