गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के सबसे आसान उपाय

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के सबसे आसान उपाय

प्रेषित समय :11:54:12 AM / Sun, May 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों में तेज धूप के चलते डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इस मौसम में ज्यादा पसीना आता है, जिसके चलते इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस बिगड़ने का खतरा भी रहता है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट्स की मानें को डिहाइड्रेशन के चलते हीट स्ट्रोक की समस्या भी हो सकती है. गर्मियों के मौसम में तो खासतौर पर पर्याप्त पानी पिएं. सीनियर डायटीशियन मोहिनी डोंगरे का कहना है कि अपनी डाइट में छोट-बड़े बदलाव करके भी डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचा जा सकता है. अगर आप गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि खानपान में कौन-कौन से बदलाव करने चाहिए.

थोड़े-थोड़े समय पर पिएं पानी-
डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो पानी को थोड़े-थोड़े समय पर पीते रहें. इससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहेगा, जिससे बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होगी. एक्सपर्ट के मुताबिक, लगभग हर आधे घंटे या 45 मिनट में पानी जरूर पिएं. इसके लिए आप रिमाइंडर का सहारा ले सकते हैं.

नींबू पानी-
गर्मियों में खुद को हाइड्रेट ककेर हीट स्ट्रोक के जोखिम से भी बचा जा सकता है. चूंकि इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर के लिए जरूरी इलेक्ट्रेलाइट्स भी निकल जाते हैं. ऐसे में नींबू पानी भी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद है.

फलों-सब्जियों को खाएं
कुछ ऐसे फल भी हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. इनमें विटामिन और मिनरल समेत कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आप तरबूज, संतरा, खीरा, टमाटर और पालक जैसे हाइड्रेटिंग फलों-सब्जियों का सेवन कर सकते है. गर्मियों के मौसम में आपको कॉफी और चाय कम करके इन्हें डाइट में शामिल करें.

सत्तू का शरबत
इसके अलावा, आपके लिए सत्तू का शरबत पीना भी काफी फायदेमंद होगा. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. आप गर्मियों में छाछ, आम पन्ना या नारियल पानी भी सकते हैं. बता दें कि गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन हाइड्रेटिंग लिक्विड को पी सकते हैं.