जमीन का संकट: थमती खेती, बढ़ता पलायन, खतरे में खाद्य सुरक्षा

जमीन का संकट: थमती खेती, बढ़ता पलायन, खतरे में खाद्य सुरक्षा

प्रेषित समय :19:40:36 PM / Mon, May 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

एक हालिया अध्ययन से एक चिंताजनक तस्वीर सामने आई है. साल 2008 के बाद से वैश्विक भूमि की कीमतें दोगुनी हो गई हैं, जबकि मध्य यूरोप में कीमतों में तीन गुना वृद्धि देखी जा रही है. ज़मीन की कीमतों में यह उछाल दुनिया भर में किसानों और ग्रामीण समुदायों पर भारी दबाव डाल रहा है. 

अध्ययन से पता चलता है कि विभिन्न रूपों में अंतरराष्ट्रीय भूमि कब्ज़ा, इस वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहा है. सहस्राब्दी की शुरुआत के बाद से, इन सौदों के माध्यम से जर्मनी के दोगुने आकार के बराबर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसमें 87% भूमि हड़पने की घटनाएँ उन क्षेत्रों में हुई हैं जो अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाने जाते हैं. 

ज्वलंत मुद्दा केवल भूमि कब्ज़ा ही नहीं है. कार्बन ऑफसेटिंग और स्वच्छ ईंधन योजनाओं जैसी पहलों से प्रेरित भूमि की मांग में वृद्धि के कारण सरकारों, निगमों और निवेशकों द्वारा बड़े पैमाने पर कृषि भूमि का अधिग्रहण किया गया है. दुर्भाग्य से, यह प्रवृत्ति वैश्विक खाद्य उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है. इस संदर्भ में उप-सहारा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्र विशेष रूप से प्रभावित होते हैं. 

सतत खाद्य प्रणालियों पर विशेषज्ञों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल (आईपीईएस-फूड) ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करते हुए आज एक व्यापक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट का विमोचन भूमि-संबंधित मामलों पर बढ़ते वैश्विक ध्यान के साथ मेल खाता है, जो 'भूमि के स्वामित्व को सुरक्षित करने और जलवायु कार्रवाई के लिए पहुंच' पर विश्व बैंक सम्मेलन जैसे आयोजनों में स्पष्ट है. 

रिपोर्ट के निष्कर्ष कार्बन और जैव विविधता ऑफसेट परियोजनाओं, संरक्षण पहलों और स्वच्छ ईंधन के लिए 'ग्रीन ग्रैब्स' के कारण भूमि हड़पने की खतरनाक वृद्धि को रेखांकित करते हैं. अपने जलवायु लाभों के बहुत कम सबूतों के बावजूद, ये परियोजनाएँ बड़े पैमाने पर कृषि भूमि के अधिग्रहण को बढ़ावा दे रही हैं. भूमि-आधारित कार्बन हटाने के प्रति सरकारों की प्रतिबद्धता अकेले लगभग 1.2 बिलियन हेक्टेयर को कवर करती है, जो कुल वैश्विक फसल भूमि के बराबर है. 

यह घटना उप-सहारा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों पर असंगत रूप से प्रभाव डालती है, जिससे मध्य-पूर्वी यूरोप, उत्तरी और लैटिन अमेरिका और दक्षिण एशिया जैसे क्षेत्रों में भूमि असमानता बढ़ जाती है. चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया के केवल 1% सबसे बड़े फार्म अब दुनिया की 70% कृषि भूमि को नियंत्रित करते हैं. 

इस घटनाक्रम के निहितार्थ गंभीर हैं. यह भूमि असमानता को बढ़ा रहा है, छोटे और मध्यम स्तर के खाद्य उत्पादन को तेजी से अव्यवहार्य बना रहा है. इससे किसान विद्रोह, ग्रामीण पलायन, गरीबी और खाद्य असुरक्षा पैदा हुई है. रिपोर्ट भूमि कब्ज़ा रोकने, भूमि बाज़ारों से सट्टा निवेश को हटाने और भूमि, पर्यावरण और खाद्य प्रणालियों के लिए एकीकृत शासन स्थापित करने के लिए कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है. 

आईपीईएस-फूड के विशेषज्ञ इस मुद्दे के समाधान की महत्वपूर्ण प्रकृति पर जोर देते हैं. केन्या की एक विशेषज्ञ सुसान चोम्बा खाद्य प्रणालियों में भूमि की मौलिक भूमिका को स्वीकार करने के महत्व पर जोर देती हैं. एक कनाडाई विशेषज्ञ, नेटी विबे, बड़े पैमाने के खेतों और सट्टा निवेशों के वर्चस्व वाले परिदृश्य में युवा किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती हैं. कोलंबिया की विशेषज्ञ सोफिया मोनसाल्वे सुआरेज़ भूमि स्वामित्व को लोकतांत्रिक बनाने और खाद्य उत्पादन और ग्रामीण समुदायों के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के लिए निर्णायक कार्रवाई का आह्वान करती हैं. 

  Climateकहानी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जलवायु परिवर्तन लाएगा लगभग 20% कमाई में कमी: नेचर

जलवायु कार्यवाही में ग्‍लोबल साउथ की भूमिका बेहद महत्‍वपूर्ण

जलवायु परिवर्तन और दिव्यांगता: एक अनदेखा संबंध

जलवायु में बदलाव से औसतन 60 फीसदी तक बढ़ सकता है समय से पहले जन्म का जोखिम, भारत में औसतन हर घंटे 345 प्रीमेच्योर बर्थ

जलवायु परिवर्तन से भारत की संवेदनशीलता और अर्थव्यवस्था पर पड़ता प्रभाव