नहाने के पानी में मिलाएं इलायची, मिलेंगे अनगिनत फायदे

नहाने के पानी में मिलाएं इलायची, मिलेंगे अनगिनत फायदे

प्रेषित समय :12:23:33 PM / Tue, May 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ऐसा माना जाता है कि यदि आप नहाने के पानी में कुछ विशेष चीजें मिलाते हैं तो इस स्नान के विशेष फायदे हो सकते हैं। शास्त्रों में बताया जाता है कि अगर आप नहाने के पानी में इलायची मिलाते हैं और उस पानी से स्नान करते हैं तो आपके जीवन में कई लाभ हो सकते हैं। नहाने के पानी में इलायची मिलाने से शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। ज्योतिष और हर्बल थेरेपी की गहराई से बात करते हुए आपको इलायची के पानी से स्नान करना आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से लाभदायक हो सकता है। आइए जानें पानी में इलायची मिलाकर स्नान करने के फायदों के बारे में विस्तार से।

इलायची
1. मान्यता है कि यदि आप नियमित रूप से नहाने के पानी में इलायची मिलाते हैं और उसी पानी से स्नान करते हैं तो ये आपके लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है। ज्योतिषीय रूप से इलायची का संबंध बुध ग्रह से होता है, जो संचार, बुद्धि और अनुकूलनशीलता को नियंत्रित करता है। जन्म कुंडली में बुध का प्रभाव व्यक्ति की सीखने, अभिव्यक्ति और विश्लेषणात्मक सोच की क्षमता को दर्शाता है। स्नान में इलायची को शामिल करके, व्यक्ति इस ग्रह की ऊर्जा से जुड़ी किसी भी संभावित चुनौती को कम करते हुए बुध के सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाना चाहते हैं। ऐसा माना जाता है कि बुध के प्रतिगामी काल के दौरान इलायची के पानी से स्नान करने से संचार को बढ़ावा मिलता है और भविष्य की दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है। इलायची के पानी से स्नान करने से इसकी खुशबू का सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन में भी हो सकता है और बुध ग्रह की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

2. यदि आप इलायची के पानी से स्नान करते हैं तो इससे आपके शरीर के सभी चक्रों को संतुलित किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि इलायची के पानी से स्नान सौर जाल चक्र को संतुलित करता है, जिसे संस्कृत में मणिपुर भी कहा जाता है, जो व्यक्तिगत शक्ति, आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को नियंत्रित करता है।

3. ज्योतिष में, सौर जाल चक्र सूर्य से जुड़ा होता है, जो जीवन शक्ति, रचनात्मकता और नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करता है। इलायची के सुगंधित गुणों के साथ सौर जाल चक्र की ऊर्जा को सुसंगत बनाकर, व्यक्ति अपने ज्योतिषीय चार्ट के अनुरूप आंतरिक शक्ति, साहस और उद्देश्य की भावना पैदा कर सकते हैं।

4. इलायची की सुगंधित खुशबू दिमाग पर शांत प्रभाव डालती है और तनाव के साथ चिंता को कम करने में मदद करती है। इलायची स्नान इंद्रियों को शांत करती है और विश्राम और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देती है, इसी वजह से इस पानी से स्नान करना लाभदायक माना जाता है।

5. शुक्र का प्रभाव प्रेम, अंतरंगता और संबंध की भावनाओं को प्रोत्साहित करता है। इलायची के पानी से स्नान करने से इन ऊर्जाओं में वृद्धि हो सकती है। इस उपाय से सौहार्दपूर्ण रिश्तों को बढ़ावा मिल सकता है और रोमांटिक आकर्षण बढ़ सकता है।

6. जिससे पति-पत्नी के बीच के रिश्ते मजबूत होने लगते हैं। इस पानी से स्नान करने से न सिर्फ शारीरिक लाभ होते हैं बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है और ये रिश्तों को मजबूत करने में मदद करता है।

7. इलायची में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं। इलायची का स्नान त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा तरोताजा और पुनर्जीवित महसूस होती है। इससे आपके त्वचा को नई रंगत भी मिल सकती है और ये झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि आपको इस पानी का त्वचा में इस्तेमाल करने से पहले किसी ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।