सोने से पहले अपनायें ये उपाय, बालों का टूटना, झड़ना हो जाएगा कम

सोने से पहले अपनायें ये उपाय, बालों का टूटना, झड़ना हो जाएगा कम

प्रेषित समय :12:03:15 PM / Wed, May 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सोकर उठने के बाद तकिए पर चिपके बाल मॉर्निंग को बेड बना सकते हैं आपकी टेंशन? तो आज हम इसी के सॉल्यूशन के बारे में बात करने वाले हैं। जो काफी हद तक आपकी ये परेशानी दूर कर सकते हैं। थोड़े-बहुत बाल टूटना नॉर्मल है, लेकिन हां अगर पिलो पर सुबह बालों का गुच्छा नजर आता है, तो आपको तुरंत इस पर ध्यान देना चाहिए। इस समस्या के पीछे हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। आज ही इन चीजों से कर लें किनारा।

कॉटन के तकिए को करें बाय-बाय
कॉटन के कपड़े वैसे तो कंफर्टेबल माने जाते हैं, लेकिन कॉटन का तकिए चुरा सकता है आपके बालों की नमी। इससे बाल ज्यादा रगड़ खाते हैं जिस वजह से ज्यादा झड़ते हैं। कॉटन के बजाय सैटिन का तकिया इस्तेमाल करें। इससे बालों का टूटना काफी हद तक कम हो जाएगा।

चोटी बांधकर सोएं
सोते वक्त अगर आप बालों को ऐसे ही खुला छोड़कर सोती हैं, तो ये भी एक वजह है बालों के टूटने के पीछे। सोते वक्त बालों की चोटी बना लें। हां यहां ये भी ध्यान रखना है कि चोटी बहुत टाइट नहीं बांधनी है। 

गीले बाल में न सोएं
सुबह की भागदौड़ में कई बार हेयर वॉश मिस हो जाता है। ऐसे में हम रात को हेड वॉश कर लेते हैं। हेड वॉश में कोई प्रॉब्लम नहीं, लेकिन अगर आप गीले बाल में ही बिस्तर पर चली जाती हैं, तो ये जरूर बाल टूटने की वजह बन सकता है। साथ ही इससे सिर में फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ा जाता है। 

सोने से बालों में कंघी करें
बालों में कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। उलझे बाल सुलझ जाते हैं जिससे बाल झड़ते नहीं है, लेकिन कंघी सिर्फ बाहर निकलते वक्त ही नहीं करना, बल्कि रात को सोने से पहले भी करना है।

बालों में स्का‍र्फ बांध लें 
सोने से पहले बालों में सिल्क या सैटिन का स्कार्फ बांधने से भी फायदा मिलेगा। इससे बाल अनावश्यक घर्षण से बचे रहेंगे। उनकी नमी बरकरार रहेगी।