IRCTC लाया टूर पैकेज: खाटू श्याम से लेकर वैष्णो देवी तक दर्शन हुए आसान

IRCTC लाया टूर पैकेज: खाटू श्याम से लेकर वैष्णो देवी तक दर्शन हुए आसान

प्रेषित समय :12:15:04 PM / Fri, May 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

मध्य प्रदेश के तीर्थयात्रियों के लिए आईआरसीटीसी एक बढ़िया पैकेज आया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन हो रहा है। इस तरह से एमपी में रहने वाले पर्यटक उत्तर दर्शन यात्रा के साथ-साथ खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं। ये ट्रेन 5 जून 2024 से शुर होगी। यहां से आपको भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से ट्रेन लेनी होगी। अगर आप जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो चलिए आपको इस पैकेज की जानकारी देते हैं।

ये ट्रेन मध्य प्रदेश के रानी कमलापति, सीहोर, शुजालपुर, देवास, इंदौर, रतलाम, नागदा, श्यामगढ़, कोटा स्टेशनों से होकर जाती है। इन स्टेशन से यात्री ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन की यात्रा कुल 10 रात और 11 दिन के लिए होगी। इसमें ट्रेन जयपुर, खाटूश्याम जी, मथुरा, हरिद्वार, अमृतसर और वैष्णोदेवी जैसी जगहों की सैर कराएगी।

इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों के लिए पैसे अलग-अलग होंगे। स्लीपर केटेगरी की टिकट 18,110 रुपए प्रति व्यक्ति रहेगी। 3AC स्टैंडर्ड केटेगरी की टिकट 28,650 रुपए प्रति व्यक्ति और 2AC कम्फर्ट श्रेणी की टिकट 37,500 रुपए प्रति व्यक्ति की रहती है। जिसमें यात्रियों को पूरा 11 दिन और 10 रात में फेमस तीर्थ स्थल के दर्शन करवाए जाएंगे।

आईआरसीटीसी द्वारा शुरू इस गौरव ट्रेन में यात्रियों को कई सेवाएं दी जाती हैं। जिसमें खाना, खास एलएचबी रैक, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड खाना, सड़क परिवहन और बढ़िया बसों में टूरिस्ट प्लेसेस की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार रहने की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड की सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा दी जाएंगी। अगर आप इस ट्रेन में बुकिंग करना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन या फिर किसी एजेंट से भी ये करवा सकते हैं।