घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन क्रेडिट कार्ड्स का करें इस्तेमाल, खर्च हो जाएगा कम

घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन क्रेडिट कार्ड्स का करें इस्तेमाल, खर्च हो जाएगा कम

प्रेषित समय :11:13:11 AM / Mon, May 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अगर आप ट्रैवलिंग के शौकीन है तो आपके लिए ये ट्रैवल क्रेडिट कार्ड बेहद काम की चीज है. ये कार्ड्स लोगों को रिवॉर्ड्स कमाने के साथ फ्लाइट की बुकिंग में सेविंग्स का मौका देते हैं. इसके अलावा कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस, होटल स्टे, मेंबरशिप, फॉरेक्स मार्कअप फीस आदि पर भी पैसे सेव कर सकते हैं. यहां टॉप-5 क्रेडिट कार्ड की लिस्ट दी गई है जो इस सीजन में भारत और विदेशों में आपके यात्रा अनुभव को बेहतर बनाएंगे. मास्टरकार्ड ने यात्रा पर रिवॉर्ड, होटल मेंबरशिप, कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस, डाइनिंग पर डिस्काउंट और कम फॉरेक्स मार्कअप फी को ध्यान में रखते हुए बेस्ट क्रेडिट कार्ड कम्पाइल्ड किए हैं.

एक्सिस माइल्स एंड मोर वर्ल्ड क्रेडिट कार्ड आपके खर्च पर अनलिमिटेड माइल्स प्रदान करता है और माइल्स एक्सपायर नहीं होती है. यूजर्स माइल्स को कई तरीकों से रिडीम कर सकते हैं, जिसमें एयरलाइन पार्टनर्स के साथ फ्लाइट टिकट बुक करना, मौजूदा फ्लाइट टिकट को अपग्रेड करना, होटल बुकिंग पर ऑफर और पार्टनर स्टोर या ऑनलाइन पार्टनर पर शॉपिंग शामिल है. यह कॉम्प्लिमेंट्री प्रायोरिटी पास और हर तिमाही 4 कॉम्प्लिमेंट्री लाउंज एक्सेस की सुविधा देता है. क्रेडिट कार्डधारक पार्टनर रेस्टोरेंट में 40 फीसदी की छूट (1,000 रुपये तक) का लाभ उठा सकते हैं. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 3.5 फीसदी फॉरेक्स मार्कअप फी है. इस कार्ड की एनुअल फी 3,500 रुपये है.

HDFC Infinia Credit Card
एचडीएफसी इनफिनिया क्रेडिट कार्ड कॉम्प्लिमेंट्री प्रायोरिटी पास के साथ दुनिया भर में अनलिमिटेड एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा देता है. कार्डधारकों को 3,000 से ज्यादा रेस्टोरेंट में 15 फीसदी तक की छूट और मैरियट होटल में 20 फीसदी की छूट मिलती है. यूजर्स को हवाई यात्रा पर 3 करोड़ रुपये का इंश्योरेंस कवर और 50 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस मिलता है. यह कार्डधारकों को स्मार्टबाय (SmartBuy) पर ट्रैवल और शॉपिंग खर्च पर 10X रिवॉर्ड अर्न करने का मौका देता है. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 2 फीसदी फॉरेक्स मार्कअप फी है. इस कार्ड की एनुअल फी 10,000 रुपये है.

ICICI Emeralde Private Metal Card
आईसीआईसीआई एमराल्ड प्राइवेट मेटल कार्ड व्यापक ट्रैवल इंश्योरेंस कवरेज के साथ प्रायोरिटी पास मेंबरशिप के साथ इंटरनेशनल और डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स पर अनलिमिटेड लाउंज एक्ससेस की सुविधा देता है. इस क्रेडिट कार्ड से की गई ट्रैवल बुकिंग पर कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगता है. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 2 फीसदी फॉरेक्स मार्कअप फी है. इस कार्ड की एनुअल फी 12,499 रुपये है. हालांकि एक साल में इस कार्ड के जरिए 10 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पर फीस रिवर्स कर दी जाती है.

Axis Bank Magnus Credit Card
एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड कान्सीएर्श सर्विसेज के साथ-साथ विश्व स्तर पर अनलिमिटेड कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस प्रदान करता है. यह भारत में द ओबेरॉय होटल्स एंड रिसॉर्ट्स और ट्राइडेंट होटल्स में 15 फीसदी की छूट देता है. इसके अलावा देश भर में करीब 4,000 रेस्टोरेंट में 40 फीसदी की छूट प्रदान करता है. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 2 फीसदी फॉरेक्स मार्कअप फी है. इस कार्ड की एनुअल फी 12,500 रुपये है. हालांकि एक साल में इस कार्ड के जरिए 25 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने पर एनुअल फीस माफ कर दी जाती है.

HSBC Premier Credit Card
एचएसबीसी प्रीमियर क्रेडिट कार्ड डोमेस्टिक और इंटरनेशनल लाउंज और कान्सीएर्श सर्विसेज तक अनलिमटेड फ्री एक्सेस प्रदान करता है. यूजर्स को ताज होटल में एपिक्योर मेंबरशिप और कार्ड के एक्टिवेशन पर 12,000 रुपये का ताज एक्सपीरियंस गिफ्ट कार्ड मिलता है. यह कार्ड 20 से ज्यादा डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरलाइंस में रिवॉर्ड पॉइंट को एयरमाइल में बदलने की सुविधा देता है. इस क्रेडिट कार्ड के जरिए इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन पर 099 फीसदी फॉरेक्स मार्कअप फी है. इस कार्ड की एनुअल फी 20,000 रुपये है.