नाइट शिफ्ट करने वाले हो जाएं सावधान, बन सकते हैं हाई बीपी के मरीज: स्टडी

नाइट शिफ्ट करने वाले हो जाएं सावधान, बन सकते हैं हाई बीपी के मरीज

प्रेषित समय :12:21:03 PM / Mon, May 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आज के जमाने में लोग काम करते वक्त दिन-रात नहीं देखते हैं और अपने टारगेट पूरा करने में लगे रहते हैं. बड़ी संख्या में लोग रातभर जागकर काम करते हैं. भले ही नाइट कल्चर प्रोफेशनल लाइफ के लिए अच्छा हो, लेकिन यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. नाइट शिफ्ट करने से आप डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा समेत कई जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसका खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. इसमें बताया गया है कि सिर्फ कुछ दिन की नाइट शिफ्ट भी आपको मरीज बना सकती है.

US की वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी की नई स्टडी में पता चला है कि नाइट शिफ्ट में काम करने से हमारे ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल करने वाले प्रोटीन की लय बिगड़ सकती है. इससे शरीर का एनर्जी मेटाबॉलिज्म बाधित हो सकता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि सिर्फ 3 नाइट शिफ्ट करने से आप डायबिटीज, मोटापा और अन्य मेटाबॉलिक डिसऑर्डर का शिकार हो सकते हैं. रात को जागकर काम करने से ब्रेन की मास्टर बायोलॉजिकल क्लॉक डिस्टर्ब हो जाती है, इससे तनाव बढ़ने लगता है और कई बार डिप्रेशन की नौबत आ सकती है.

यह स्टडी जर्नल ऑफ प्रोटीयोम रिसर्च में प्रकाशित हुई है. शोधकर्ताओं का कहना है कि जब रिसर्च में शामिल नाइट शिफ्ट वर्कर्स के ब्लड सैंपल लिए गए, तो इनकी जांच करने पर कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं. रात को काम करने वाले लोगों में इंसुलिन प्रोडक्शन और सेंसिटिविटी में अन्य लोगों की तुलना में काफी अंतर देखने को मिला. सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, बल्कि पिछली कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रात को जागकर नाइट शिफ्ट करने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

एक अन्य स्टडी से पता चला है कि रात में खाना खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बदल जाता है. खासतौर से यह ब्लड शुगर या ग्लूकोज को प्रोसेस करने की आपकी क्षमता को खराब कर सकता है. इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि केवल दिन के दौरान खाने से नाइट शिफ्ट में काम करने से जुड़े हाई शुगर लेवल को रोका जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात वे वक्त जागकर काम करने से हमारे शरीर की सर्केडियन रिदम बिगड़ जाती है और ओवरऑल हेल्थ पर इसके नेगेटिव असर देखने को मिलते हैं. लोगों को नाइट शिफ्ट करने से बचना चाहिए.