गर्मी से हो गए हैं परेशान तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं

गर्मी से हो गए हैं परेशान तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं

प्रेषित समय :12:17:57 PM / Wed, May 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भारत एक ऐसा देश है जहां हर मौसम में घूमने की जगह बदल जाती है. देश में उत्तर भारत के हिमालय पर्वत से लेकर दक्षिण भारत के कन्याकुमारी तक अनेक हिल स्टेशन हैं. यहां धार्मिक स्थलों और ऐतिहासिक जगहों का भरमार है. यहां देश से लेकर विदेश तक से लाखों पर्यटक अपनी छुट्टियां मनाने आते हैं. चलिए आपको कुछ जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप अपनी गर्मियों की छुट्टियां बेहद शानदार तरीके से बिता सकते हैं.

लद्दाख
लद्दाख भारत की एक ऐसी जगह जहां बर्फ, झील और घाटी से लेकर शांति और सुकून का भरमार है. यहां साल भर घूमने वालों का तांता लगा रहता है. लद्दाख की रोड ट्रिप बाइक प्रेमियों की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह है. सर्दियों के मौसम में लद्दाख का पूरा इलाका बर्फ से ढका रहता है लेकिन जून-जुलाई में बर्फ न के बराबर होती है. इस समय पर यहां की सुंदरता देखने लायक रहती है.अगर आप गर्मियों में घूमना चाहते हैं तो लद्दाख आने का विचार जरूर बनाएं. 

मनाली 
अगर आपको प्राकृतिक सुन्दरता पसंद है और नदियों के बहाव, झीलों की सुंदरता तथा पहाड़ों की हरियाली में आपका मन लगता है तो आपके लिए मनाली सबसे बढ़िया जगह होगी. जब मई और जून के महीनों में गर्मी अपने तेवर में हो ऐसे में कुछ दिनों तक सुकून से जीने के लिए मनाली एकदम परफेक्ट जगह है. आप यहां के खूबसूरत नजारों के अलावा हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग जैसे खेलों का भी आनंद ले सकते है. इसके अलावा यहां के जंगली फूलों और सेब के बगीचों से आती सुगंधित हवाएं आपके दिलों दिमाग को ताजगी से भर देगी.

मुन्नार 
उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत में भी घूमने के लिए कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस हैं. ऐसी ही एक बेहतरीन जगह केरल का मुन्नार है. यह केरल का एक हिल स्टेशन है. यदि लोगों को अपनी छुट्टियों का शानदार अनुभव करना है उन्हें अछूते जंगल, घुमावदार पहाड़ियां, नदियों, विशाल झरने और चाय के बागानों का मजा उठाना है, तो यहां जरूर आना चाहिए. 

रानीखेत 
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित हिल स्टेशन रानीखेत बहुत ही फेमस जगह है. सुहावने मौसम और बर्फ से ढकी यह जगह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों की पहली पसंद रहती है. 

कश्मीर
ऐसे ही नहीं कश्मीर को भारत की जन्नत कहा जाता है. प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह जगह आपके मन को शांति देगी. अगर आप शहर की भागदौड़ से थक गए हैं तो यह जगह आपको आराम देगी. यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, घाटियों के बीच बहती झीलें लोगों को खूब आकर्षित करता है. 

ऊटी
नीलगिरी की पहाड़ियों में बसी यह जगह खुबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. यह इलाका गांवों के परिवेश से जुड़ा है इसलिए यहां आपको गांव की संस्कृति की भी झलक देखने को मिलेगी. यहां आप रोज गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, चाय की फैक्ट्री, एको रांक, डालफिन्स नोज अन्नमलाई मंदिर और वैक्स म्यूजियम जैसी जगहों का मजा उठा सकते है.