गर्मी की वजह से चेहरा जल्दी हो जाता है चिपचिपा तो लगाएं ये होम मेड फेस मास्क

गर्मी की वजह से चेहरा जल्दी हो जाता है चिपचिपा तो लगाएं ये होम मेड फेस मास्क

प्रेषित समय :10:15:22 AM / Thu, May 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ग्लोइंग स्किन की चाहत हर किसी की होती है लेकिन गर्मी की वजह से चेहरा जल्दी चिपचिपा हो जाता है. यही वजह है कि गर्मी के मौसम में हम ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट की तलाश में रहते हैं जिससे हमारी स्किन ग्लोइंग नजर आए. इसके साथ ही त्वचा को ठंडक भी मिले और चेहरे पर अतिरिक्त तेल भी न आए. बाजार में आपको मौसम के हिसाब से कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट मिल जाएंगे लेकिन इन प्रोडक्ट्स से भी ज्यादा असरदार होते हैं नेचुरल होम मेड फेस पैक.

चाहे मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट कितने भी अच्छे हो लेकिन इन्हें बनाने में थोड़ी बहुत केमिकल केमिकल का इस्तेमाल तो होता ही है. इसकी जगह होम मेड फेस पैक नेचुरली तैयार किए जाते हैं. इस वजह से स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होता है. इसलिए अक्सर स्किन केयर एक्सपर्ट भी हमें होम मेड चीजें इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से कैसे दूर कर सकते हैं चेहरे की चिपचिपाहट.

एलोवेरा और पपीते का फेस पैक- इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप एक कटोरे में एलोवेरा जेल, पपीते का पल्प और विटामिन ई कैप्सूल ले लें. अब इसे अच्छे से मिलाकर 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. रोज इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर सीबम प्रोडक्शन कम होने लगता है और अतिरिक्त तेल भी नहीं आता है. अगर आप चेहरे के दाग धब्बों से परेशान हैं तो आपको रोज ये फेस पैक जरूर लगाना चाहिए.

चिया सीड्स और केले का फेस पैक- चिया सीड्स और केले का फेस पैक तैयार करने के लिए आप एक चम्मच चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह इसमें केला मिलाकर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरा धोने के बाद करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. आप रोज इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक तरह का एंटी एजिंग फेस पैक भी है, अगर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान नजर आने लगे हैं तो ये पैक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपके चेहरे में कसाव बढ़ेगा और आप ज्यादा यूथफुल नजर आएंगी.