शरीर से पसीने की बदबू बहुत ज्यादा आती है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

शरीर से पसीने की बदबू बहुत ज्यादा आती है, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

प्रेषित समय :09:54:29 AM / Fri, May 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मी में के मौसम में हर किसी को पसीना आता है लेकिन कुछ लोगों के पसीने से कुछ ज्यादा ही बदबू आती है. इससे उनके साथ साथ उनके आसपास के लोगों की भी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में लोग किसी से मिलने में भी बहुत शर्मिंदगी महसूस करते हैं. हालांकि कुछ लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह सिर्फ कुछ वक्त के लिए ही प्रभावी होता है. दुबारा पसीना आते ही उनके शरीर से वैसी ही बदबू आने लग जाती है. मार्केट में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के बॉडी स्प्रे मिल जाते हैं. लेकिन इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में शरीर से पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप पसीने की बदबू को कम कर सकते हैं.

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

1.सूती कपड़े पहनें
गर्मी के दिनों में शरीर से पसीने की बदबू कम करने के लिए आप सूती के कपड़े पहनें. यह पसीना आसानी से सोख लेते हैं जिससे पसीने की बदबू को आसानी से कम किया जा सकता है. दूसरे फैब्रिक के कपड़े पसीने को ज्यादा सोख नहीं पाते हैं जिस वजह से बदबू आने लगती है. इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में आप सूती कपड़े ही पहनें.

2.नींबू के रस का करें इस्तेमाल
अगर गर्मी के दिनों में आपके पसीने से बहुत ज्यादा बदबू आती है तो आप इसके लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कपड़े धोते वक्त पानी में नींबू मिला सकते हैं. इसके साथ साथ आप नहाने से कुछ देर पहले अंडरआर्म्स पर नींबू का रस लगा सकते हैं. नहाके वक्त आप अंडरआर्म्स पर साबुन न लगाएं.

3.रोज नहाना है जरूरी
अगर आप इस मौसम में ज्यादा पसीना आने की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपको रोज नहाना चाहिए. इस मौसम में आप पूरे दिन में 2-3 बार भी नहा सकते हैं. इसके साथ ही आप ज्यादा तेज धूप में निकलने से बचें.

4.हाइड्रेटेड रहें
अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो इससे भी पसीने की बदबू की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस मौसम में खुद हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं इसके साथ साथ आप फ्रूट जूस भी पी सकते हैं.