ये 5 चीजें शुरू कर दें खाना: 45 साल में भी दिखेंगे 25 साल जैसे जवां

ये 5 चीजें शुरू कर दें खाना: 45 साल में भी दिखेंगे 25 साल जैसे जवां

प्रेषित समय :10:51:09 AM / Sun, May 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बढ़ती उम्र का चेहरे पर दिखता असर भला किसे पसंद आ सकता है। हालांकि ये बात भी उतनी ही सच है कि बढ़ती उम्र से कोई भी बच नहीं सकता है। इस बात में भी उतना ही दम है कि सही लाइफस्टाइल और खान-पान से बढ़ती उम्र के असर को धीमा किया जा सकता है। आप अगर 45 साल की उम्र में भी 25 साल जैसा खुद को जवान महसूस करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में जरूरी बदलाव का वक्त आ गया है। ये एंटी एजिंग फूड्स न सिर्फ स्किन को सॉफ्ट, शाइनी बनाकर रिंकल्स को कम करते हैं, बल्कि ओवरऑल हेल्थ को भी फायदा पहुंचाते हैं। आइए 5 ऐसे ही एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं। 

उम्र की बढ़ती रफ्तार धीमी कर देंगे 5 फूड

ब्लूबेरी: ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो सेल को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं और झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करती हैं। वे विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो त्वचा को मजबूत और लोचदार रखता है।

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड से भरपूर होती है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को कम करने और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ये दोनों कारक उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है। वे विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है।

सालमन फिश: सालमन फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है, जो सूजन को कम करने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। ये फिश विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक और केल, विटामिन ए, सी और ई का एक अच्छा स्रोत हैं। वे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो सेल को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अस्थमा के पेशेंट हैं तो जानें क्या खाना सही और किन फूड्स से बनाएं दूरी

जोमैटो नेे खाना मंगाने पर शुल्क बढाया, प्लेटफॉर्म चार्ज 25% बढ़कर 5 रुपए हुआ