उफ ये गर्मी: एमपी-यूपी सहित कई प्रदेशों में भीषण गर्मी, अब इंसान नहीं ट्रांसफार्मर को भी ठंडा करने लगाने पड़ रहे कूलर

उफ ये गर्मी: एमपी-यूपी सहित कई प्रदेशों में भीषण गर्मी, अब इंसान नहीं ट्रांसफार्मर को भी ठंडा करने लगाने पड़ रहे कूलर

प्रेषित समय :16:32:54 PM / Wed, May 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देशभर में इस बार नौतपा कहर बरसा रहा है. एमपी, यूपी, राजस्थान सहित कई प्रदेशों में गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. हालात यह है कि दिन का तापमान 46 डिग्री से पार और 50 के आसपास चल रहा है. ऐसे में इंसान तो गर्मी के मारे परेशान हो ही चुका है. अब ट्रांसफार्मर भी इतने गर्म हो रहे हैं कि उन्हें ठंडा करने के लिए कूलर की आवश्यकता पड़ रही है.

ऐसा सिर्फ एक जगह नहीं बल्कि अधिकतर प्रदेशों में करना पड़ रहा है. अन्यथा ट्रांसफार्मर फूंक गए तो इंसान को इस भीषण गर्मी से कैसे राहत मिलेगी, क्योंकि ट्रांसफार्मर बंद तो फिर विद्युत सप्लाई भी बंद हो जाएगी. इस कारण मजबूरी में ट्रांसफार्मर को ठंडा किया जा रहा है.

एमपी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

मध्यप्रदेश में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. हालात यह है कि इंसान घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. चूंकि इंसान को कूलर और एसी से ठंडक देने के चक्कर में ट्रांसफार्मर पर लगातार लोड बढ़ता जा रहा है. इस कारण वे गर्म आग हो रहे हैं. कहीं ट्रांसफार्मर फूंक न जाएं, इसलिए उन्हें ठंडा करने के लिए बिजली विभाग द्वारा जगह जगह कूलर लगाए जा रहे हैं. एमपी के ग्वालियर में हीटिंग टेंपरेचर अधिक होते ही ट्रांसफार्मर ट्रिप होने लगता है. इस कारण उसे ठंडा करने के लिए कूलर लगाए जा रहे हैं.

60 से ज्यादा स्थानों पर लगाए कूलर

भीषण गर्मी के मौसम में विद्युत सप्लाई प्रभावित नहीं हो, इसलिए विद्युत सब स्टेशनों के ट्रांसफार्मरों के सामने बड़े बड़े कूलर लगाए गए हैं. अकेले ग्वालियर में करीब 60 से अधिक जगह कूलर से ट्रांसफार्मर को ठंडा किया जा रहा है.

ट्रांसफार्मर का कूलिंग सिस्टम फेल

आपको बता दें कि वैसे तो हर ट्रांसफार्मर के अंदर अपना कूलिंग सिस्टम होता है. लेकिन इस बार प्रदेश में गर्मी 48 डिग्री के पार हो गई है. इस कारण वह सिस्टम भी फेल हो रहा है. इस कारण ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए पहली बार कूलर लगाने पड़ रहे हैं.

यूपी में भी बिजली कंपनी ने लगाए कूलर

यूपी के लखनऊ में बिजली कंपनी द्वारा ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए जगह जगह कूलर लगाए गए हैं. लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज के पावर हाउस में तो ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने के लिए एक दो नहीं बल्कि 4 कूलर लगाए गए हैं. इसके बावजूद ट्रांसफार्मर गर्म हो रहे हैं.