WhatsApp ने फर्जी यूज़र्स की कसी लगाम, एक महीने में 71 लाख अकाउंट बंद

WhatsApp ने फर्जी यूज़र्स की कसी लगाम, एक महीने में 71 लाख अकाउंट बंद

प्रेषित समय :11:59:59 AM / Tue, Jun 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. वॉट्सऐप ने देश के कानूनों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की है. कंपनी ने इसके लिए अप्रैल महीने में भारत में फर्जी तरीके से एक्टिव 71 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट बैन कर दिए हैं. कंपनी ने कहा, ‘बैन किए गए 7,182,000 वॉट्सऐप अकाउंट में से 1,302,000 को यूजर्स की ओर से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही एक्टिव रूप से ब्लॉक कर दिया गया.’

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के भारत में 550 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. उसे देश भर से 10 हजार 554 शिकायतें प्राप्त हुईं और जिन पर कार्रवाई की गई उनकी संख्या मात्र छह थी. नए भारतीय IT नियम 2021 के मुताबिक इसकी मासिक अनुपालन रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप को देश में शिकायत अपीलीय समिति से भी दो आदेश मिले और उसने दोनों का अनुपालन किया.

कंपनी ने कहा, ‘हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे. भविष्य की रिपोर्टों में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे.’ बता दें कि मार्च में वॉट्सऐप ने भारत में 79 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया था. मार्च में प्लेटफॉर्म को रिकॉर्ड 12,782 शिकायतें मिली थी और इनमें से 11 पर कार्रवाई की गई. कंपनी इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट के विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करती है. वॉट्सऐप ने कहा कि हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं. गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनावी निष्पक्षता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं.