बेंगलुरु में इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सपलोर

बेंगलुरु में इन खूबसूरत जगहों को करें एक्सपलोर

प्रेषित समय :10:05:39 AM / Wed, Jun 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कई लोगों को घूमना बहुत पसंद है. वो हर जगह पर एक्सप्लोर करना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको बेंगलुरु के आस-पास के कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप बेंगलुरु में रहते हैं तो आप दो से तीन दिन के लिए इन जगहों पर भी अपने दोस्तों और परिवार के साथ ट्रिप पर जा सकते हैं. खासकर अगर आपको पहाड़ों और जंगल में जाने का मन है. तो आप इन जाकर अपना वीकेंड स्पेंड कर सकते हैं.

स्कंदगिरी
बैंगलोर के पास स्कंदगिरी के पास एक पहाड़ी जगह है, जहां जाकर आप ट्रैकिंग का मजा उठा सकते हैं. कई पर्यटक यहां पर एक से दो दिन की पिकनिक के लिए आते हैं. इस जगह को कलावरा दुर्गा या कलावारा बेट्टा के नाम से भी जाना जाता है. ये जगह नंदी पहाड़ियों से घिरी 1450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पहाड़ी रास्तों में आपके खंडहर किले देखने को मिल सकते हैं. जिससे कई डरावनी कहानियां भी जुड़ी हुई हैं.

थट्टेकेरे झील
थट्टेकेरे बेंगलुरु से 40 किमी की दूरी पररामनगर जिले के कनकपुरा तालुकामें एक गांव है. अगर आपको ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाना पसंद नहीं है तो आप थट्टेकेरे झील घूमने जा सकते हैं. क्योंकि ये शहर के बाहरी इलाके में स्थित है. इसलिए यहां आपको काफी शांती मिलेगी. चारो तरफ हरियाली से घिरी झील का वातावरण आपका मन मोह सकता है. अगर आपको नेचर फोटोग्राफी करना पसंद है, तब भी ये जगह आपके लिए बेस्ट है.

नंदी हिल्स
नंदी हिल्स कर्नाटक राज्य केचिक्कबल्लापुरजिले में गंगा राजवंश द्वारा बनाया गया एक प्राचीन हिल स्टेशन है. अपने दोस्तों के साथ आप यहां का प्लान बन सकते हैं. यहां आपको पहाड़ और हरियाली के सुंदर दृश्य देखने को मिलेंगे. नंदी हिल्स लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसलिए यहां से आपको कई सुंदर नजारे देखने को मिल सकते हैं. नंदी हिल्स को नंदी दुर्गा या फिर नंदी किले के नाम से भी जाना जाता है. ये तीन नदियों का संगम स्थान है.

कनकपुरा
कनकपुरा बेंगलुरु से लगभग 63 किमी की दूरी पर स्थित है. यहां नाइट ट्रेकिंग करने का अवसर भी आपको मिल सकता है. साउथ इंडिया के सभी ट्रेकिंग प्लेस में इसका नाम सबसे ऊपर है. अगर आप शांत जगह पर जाना जाते हैं तो अपने परिवार या दोस्तों के साथ यहां भी जा सकते हैं. यहां आपको रात में सितारों से भर आसमान के नीचे सोने का अवसर मिल सकता है. जो आपके लिए बहुत यादगार साबित हो सकता है.