लोकसभा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से लेकर राजीव चंद्रशेखर तक चुनावी परीक्षा में फेल हुए, इतनों को मिली सफलता

लोकसभा : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से लेकर राजीव चंद्रशेखर तक चुनावी परीक्षा में फेल हुए, इतनों को मिली सफलता

प्रेषित समय :14:39:47 PM / Wed, Jun 5th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के दिग्गज नेता स्मृति ईरानी, अर्जुन मुंडा और अजय मिश्रा टेनी समेत कई अन्य नेता हार गए. टेनी को समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार उत्कर्ष वर्मा ने 34 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया.

लोकसभा चुनाव 2024 के सभी नतीजे आ गए हैं. एनडीए ने जहां 293 सीटें हासिल की हैं, वहीं इंडिया गठबंधन ने भी 231 सीटों पर जीत दर्ज की. हालांकि बीजेपी को 2014 के 303 सीट के मुकाबले इस बार सिर्फ 241 सीटें मिली हैं. वहीं कई केंद्रीय मंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ा है. अमेठी से स्मृति ईरानी के अलावा तिरुवनंतपुरम से राजीव चंद्रशेखर अपना चुनाव हार गए. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को हराकर अमेठी सीट जीतने वाली स्मृति ईरानी को इस बार कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा से 1 लाख 67 हजार 196 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा.

केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर कांग्रेस के शशि थरूर से 16,077 मतों के अंतर से चुनाव से हार गए. वहीं बिहार के आरा से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह भी चुनाव हार गए. उन्हें सीपीआई (एमएल) के सुदामा प्रसाद ने लगभग 60 हजार वोटों से हराया..

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी भी चुनाव हार गए. टेनी को समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार उत्कर्ष वर्मा ने 34 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया.
केंद्रीय जनजातीय कार्य एवं कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड की खूंटी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के कालीचरण मुंडा से 1.49 लाख मतों के अंतर से हार गए. तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके अर्जुन मुंडा ने 2019 में कालीचरण मुंडा को 1,445 मतों से हराया था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल को 7.44 लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से हराकर जीत ली. प्रतिष्ठित लखनऊ सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे केंद्रीय रक्षा मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी के रविदास मेहरोत्रा पर हराया. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के विकास ठाकरे को हराकर जीत हासिल की, जबकि वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल मुंबई उत्तर में आसान जीत हासिल की.

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार किरेन रीजीजू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी को मंगलवार को 1,00,738 मत के अंतर से हराकर अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर जीत हासिल की. वहीं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजद प्रत्याशी प्रणब प्रकाश दास को 1,19, 836 मतों से हराकर संबलपुर लोकसभा सीट जीत ली. प्रधान को 5,92,162 वोट जबकि दास को 4,72,326 वोट मिले. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने धारवाड़ लोकसभा सीट बरकरार रखी, जिस पर वो 2004 से जीत हासिल कर रहे हैं. उन्हें 7,16,231 वोट मिले और उन्होंने कांग्रेस के विनोद आसुती को 97,324 मतों के अंतर से हराया.

पहली बार लोकसभा चुनाव लडऩे वाले केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने राजस्थान के अलवर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के ललित यादव को 48,282 मतों से हराया. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से कांग्रेस के सतपाल रायजादा को 1,82,357 मतों से हराकर पांचवीं बार चुनाव जीता. केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री एल मुरुगन द्रमुक के ए राजा से बड़े अंतर से चुनाव हार गए. कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी भी राजस्थान के बाड़मेर चुनाव हार गए.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया गुजरात की पोरबंदर लोकसभा सीट पर जीत गए. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर) और गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर) भी चुनाव जीत गए. संस्कृति मंत्री और तेलंगाना में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जी किशन रेड्डी भी सिकंदराबाद लोकसभा क्षेत्र से विजयी रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लोकसभा चुनाव: सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ शुरू, टीडीपी-जेडीयू से बात करेगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव: शुरुआती रुझानों में प‍िछड़ने के बाद. पीएम मोदी की जोरदार वापसी, अब 21000 वोटों से आगे

1 जून को I.N.D.I.A. गठबंधन ने बुलाई बड़ी बैठक, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर हो सकती है चर्चा

यूपी : केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी ने किया नामांकन, रोड शो कर किया शक्ति प्रदर्शन