टी20 विश्व कप 2024: नामीबिया के खिलाफ स्कॉटलैंड की पांच विकेट से पहली जीत

टी20 विश्व कप 2024: नामीबिया के खिलाफ स्कॉटलैंड की पांच विकेट से पहली जीत

प्रेषित समय :10:12:57 AM / Fri, Jun 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 2024 का 12वां मुकाबला ग्रुप बी की नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में स्कॉटलैंड ने रिची बेरिंगटन और माइकल लीस्क की 74 रनों की साझेदारी के बदौलत नामीबिया को पांच विकेट से हरा दिया। टी20 क्रिकेट के इतिहास में नामीबिया के खिलाफ यह स्कॉटलैंड की पहली जीत है। 

बारबाडोस के केसिंग्टन ओवल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नामिबिया ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रन बनाए। जवाब में स्कॉटलैंड ने 18.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 157 रन बनाए और पांच विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में स्कॉटलैंड के लिए माकल लीस्क ने दोहरा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले गेंद से कमाल दिखाया, इसके बाद अपने बल्ले से धमाल मचाया। 

इस मैच का टर्निंग प्वॉइंट रिची बेरिंग्टन और माइकल लीस्क के बीच हुई साझेदारी रही। दरअसल, 10 ओवर में स्कॉलैंड ने तीन विकेट खो दिए थे। अब टीम को एक बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। ऐसे में बेरिंग्टन को लीस्क का साथ मिला और दोनों के बीच 74 रनों की दमदार साझेदारी हुई। बेरिंग्टन 35 गेंदों में 47 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि लीस्क ने 17 गेंदों में चार चौकों की मदद से 35 रन बनाए। उन्हें नामिबिया के रुबेन अपना शिकार बनाया। 

इस मुकाबले में नामीबिया की शुरुआत झटके के साथ हुई। जेपी कोएत्जी पहले ही ओवर में व्हील का शिकार बन बैठे। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं, तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे जैन फ्राइलिंक भी सिर्फ 12 रन बनाकर आउट हो गए जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज निकोलस डेविन 12 गेंदों में 20 रन बना सके। उनके रूप में टीम को तीसरा झटका लगा। चौथा विकेट पांचवें नंबर के बल्लेबाज मालन क्रुगर के रूप में लगा जो सिर्फ दो रन बना सके। इसके बाद मोर्चा चौथे नंबर के बल्लेबाज गरहार्ड इरसमस ने संभाला। कप्तान ने 31 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। उन्हें लीस्क ने अपना शिकार बनाया। इस दौरान नामीबिया के विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। जैन ग्रीन 28, डेविन वाइज 14, रुबेन एक, जेजे स्मित 11, बरनार्ड  छह (नाबाद) और तंजनी लुंगामेनी बिना ने शून्य (नाबाद) रन बनाए। स्कॉटलैंड के लिए ब्रैड व्हील ने तीन और ब्रैड करी ने दो विकेट चटकाए। वहीं, क्रिस सोल, क्रिस ग्रीव्स और माइकल लीस्क को एक-एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम को पहला झटका 23 रन के स्कोर पर लगा। लुंगामिनी ने जॉर्ज मुंसी को वाइज के हाथों कैच कराया। वह सिर्फ सात रन बना सके। इसके बाद माइकल जोन्स और ब्रैंडन मैकुलन के बीच 26 रनों की साझेदारी हुई। इरेसमस ने जोन्स के रूप में टीम को दूसरा झटका दिया। वह तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर लौटे। वहीं, मैकुलन को भी इरसेमस ने ही आउट किया। वह 19 रन बनाने में कामयाब हुए। इसके बाद मोर्चा रिची बेरिंग्टन और माइकल लीस्क ने संभाला। दोनों के बीच 74 रनों की दमदार साझेदारी हुई जिसने मैच का रुख स्कॉटलैंड की तरफ मोड़ दिया। इस मुकाबले में मैथ्यू क्रॉस ने तीन और क्रिस ग्रीव्स ने चार (नाबाद) रन बनाए। नामीबिया के लिए इरेसमस ने दो विकेट चटकाए जबकि रुबेन, लुंगामिनी और बरनार्ड को एक-एक सफलता मिली।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर केदार जाधव ने सभी प्रारूपों से संन्यास का किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर केदार जाधव ने सभी प्रारूपों से संन्यास का किया ऐलान