एनर्जी ड्रिंक पीने वाले सावधान: अचानक हार्ट अटैक से हो सकती है मौत

एनर्जी ड्रिंक पीने वाले सावधान: अचानक हार्ट अटैक से हो सकती है मौत

प्रेषित समय :10:31:28 AM / Sat, Jun 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

एनर्जी ड्रिंक आजकल हर जगह मिलते हैं. थका हुआ महसूस हो रहा है? थोड़ी ऊर्जा चाहिए? एनर्जी ड्रिंक पी लो! ये तो हर कोई कहता है. लेकिन क्या ये सच में ज़रूरत से ज़्यादा ऊर्जा देते हैं या शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं? हाल ही में हुए कुछ शोधों से ये बात सामने आई है कि एनर्जी ड्रिंक पीने के कुछ बड़े ख़तरे भी हैं.

दिल का दौरा
इन ड्रिंक्स में ज़्यादा चीनी और कैफ़ीन होता है, जो ज़रूर कुछ देर के लिए जागते रहने में मदद करता है, लेकिन ये दिल के लिए भी ज़हरीला साबित हो सकता है. टॉरिन और ग्वारन जैसे तत्व दिल के काम करने के तरीके को बिगाड़ देते हैं, जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और दिल का दौरा पड़ सकता है. मयो क्लिनिक के एक शोध में 144 लोगों का अध्ययन किया गया, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन बच गए. इनमें से 7 लोगों, यानी लगभग 5% ने दिल का दौरा पड़ने से पहले एनर्जी ड्रिंक पीया था.

मन की बीमारियाँ
एनर्जी ड्रिंक सिर्फ़ दिल के लिए ही ख़तरनाक नहीं हैं, बल्कि ये दिमाग को भी प्रभावित करते हैं. इन्हें पीने से एडीएचडी, डिप्रेशन, चिंता और आत्महत्या के विचार भी आ सकते हैं.

कैफ़ीन की मात्रा
एक कप कॉफ़ी में लगभग 100 मिलीग्राम कैफ़ीन होता है, जबकि एनर्जी ड्रिंक में 80 से 300 मिलीग्राम तक कैफ़ीन होता है. कुछ ड्रिंक में तो 390 मिलीग्राम तक कैफ़ीन होता है, जो बहुत ज़्यादा है.

एनर्जी ड्रिंक का असर
इसमें मौजूद कैफ़ीन और चीनी से आप थोड़ी देर के लिए ज़ोरदार महसूस कर सकते हैं, लेकिन बाद में थकावट और भूख ज्यादा लगने लगती है. ये आपके मूड को भी प्रभावित करता है.

सावधान रहें
एनर्जी ड्रिंक पीने से पहले इन ख़तरों के बारे में सोचें. अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है, तो एनर्जी ड्रिंक पीने से पूरी तरह बचना चाहिए. यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो कुछ समय के लिए आराम करें, अच्छी नींद लें और सही खानपान का ध्यान रखें. एनर्जी ड्रिंक से ज़्यादा ज़ोर नहीं, बल्कि आपकी सेहत पर ख़तरा है.