गर्मी में आपको भी खूब सता रही है खुजली? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, झट से मिलेगा आराम

गर्मी में आपको भी खूब सता रही है खुजली? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, झट से मिलेगा आराम

प्रेषित समय :08:51:20 AM / Sun, Jun 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मी में खुजली एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोगों को करना पड़ता है. त्वचा संबंधी समस्याओं जैसी शारीरिक सुख-सुविधाओं के साथ असहनीय गर्मी कुछ व्यक्तियों के लिए अपना काम जारी रखना मुश्किल बना देती है. गर्मियों के दौरान खुजली का एक आम कारण सनबर्न है, क्योंकि लंबे समय तक UV किरणों के संपर्क में रहने त्वचा को नुकसान होता है, जिससे सूजन और खुजली होती है. घमौरियां तब हो सकती हैं जब स्वैट डक्ट ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे पसीना बाहर नहीं आ पाते हैं और खुजली होने लग जाती है. गर्मियों के दौरान आपकी स्किन को आराम देने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे. 

ठंडा कपड़ा
गर्मी के वजह से सूजन को शांत करने के लिए जहां खुजली हो रही है वहां ठंडा कपड़ा या आइस पैक लगाएं. ठंडा तापमान त्वचा को सुन्न करने और खुजली को कम करने में मदद करता है, जिससे गर्मियों की खुजली से तुरंत राहत मिलती है.

कोलाइडल ओटमील
खुजली और जलन से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में कोलाइडल ओटमील मिलाएं और 15-20 मिनट के लिए भिगो दें. कोलाइडल ओटमील के पानी से नहाने से सनबर्न और कीड़े के काटने सहित स्किन से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

एलोवेरा जेल
जलन को कम करने और हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए खुजली वाली स्किन पर सीधे ताजा एलोवेरा जेल लगाएं. एलोवेरा में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती है जिसकी मदद से सनबर्न कीड़े के काटने और गर्मी की खुजली को शांत करते हैं. एलोवेरा जेल लगाने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी. 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और खुजली वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको राहत मिल सकती है. बेकिंग सोडा खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह गर्मियों में सनबर्न, घमौरियों या एलर्जी जैसी परेशानी से छुटकारा दिला सकता है. 

नारियल तेल
नमी देने और जलन को शांत करने के लिए खुजली वाली त्वचा पर नारियल तेल की मालिश करें. नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और सूजन को कम करते हैं, जिससे गर्मियों में सूखापन, सनबर्न या कीड़े के काटने से होने वाली खुजली से राहत मिलती है.