राजस्थान में कांपी धरती, सीकर और नागौर में भूकंप के झटके से थर्राए मकान

राजस्थान में कांपी धरती, सीकर और नागौर में भूकंप के झटके से थर्राए मकान

प्रेषित समय :09:03:19 AM / Sun, Jun 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जयपुर. राजस्थान में शनिवार देर रात को भूंकप के कारण कुछ सैंकेंड के लिए धरती कांप उठी. भूंकप के झटके सीकर, चूरू और नागौर जिले में महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. भूकंप का केन्द्र सीकर जिले में हर्ष पर्वत बताया गया है. भूंकप के कारण नींद में सो रहे लोग हड़बड़ा गए और वे घरों से बाहर भागे. गनीमत रही कि भूकंप से किसी भी तरह की जान माल के नुकसान नहीं हुआ. सीकर, चूरू और नागौर जिले के कई कस्बों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

जानकारी के अनुसार भूकंप का यह झटका शनिवार देर रात 11 बजकर 47 मिनट पर आया. इससे कई इलाकों में मकानों में कंपन महसूस किया गया. भूकंप से झटके महसूस होने पर लोग घबरा गए और घरों से बाहर दौड़ पड़े. बाद में फोन पर अपने परिचितों से जानकारी लेने में जुट गए. भूकंप का केन्द्र सीकर जिला मुख्यालय से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हर्ष पर्वत बताया गया है.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप की रिएक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.2 मापी गई है. भूंकप के कारण सीकर जिले के अलावा इससे सटे डीडवाना जिले के कई इलाकों में महसूस किए गए. इस भूकंप का असर डीडवाना, कुचामन लाडनूं, मकराना, सालासर, सीकर और खाटूश्यामजी तक रहा. भूकंप के कारण घरों से बाहर निकले लोग मारे डर के काफी देर तक बाहर ही रहे.