जानें क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट? सुबह कितने बजे तक कर लेना चाहिए नाश्ता

जानें क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट? सुबह कितने बजे तक कर लेना चाहिए नाश्ता

प्रेषित समय :10:39:46 AM / Tue, Jun 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेकफास्ट करना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर कोई व्यक्ति लंच स्किप कर दे, तो इससे सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं होता है, लेकिन सुबह का नाश्ता न करना शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. अब सवाल है कि आखिर क्यों ब्रेकफास्ट को दिनभर का सबसे जरूरी मील माना जाता है? चलिए एक्सपर्ट से सुबह के नाश्ते का महत्व जानने की कोशिश करते हैं.

रात में डिनर करने के कुछ घंटे बाद लोग सो जाते हैं और अगले 7-8 घंटे तक उनके शरीर को किसी तरह का खाना नहीं मिलता है. यह एक तरह का फास्ट हो जाता है, जिसे सुबह उठकर ब्रेक करना जरूरी होता है. इसीलिए सुबह के नाश्ते को ब्रेकफास्ट कहा जाता है. सुबह-सुबह नाश्ता करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है. 

ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है. सुबह नाश्ता न करने से लोगों स्ट्रेस, थकान, मोटापा और अन्य कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल ब्रेकफास्ट न करने से शरीर के हंगर हॉर्मोन कंफ्यूज हो जाते हैं और लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं. इससे ओवरईटिंग हो जाती है, जिससे शरीर को नुकसान हो सकता है. ब्रेकफास्ट हॉर्मोन्स का बैलेंस बनाए रखता है.

सुबह का नाश्ता कितने बजे करना चाहिए-
ब्रेकफास्ट का कोई परफेक्ट टाइम नहीं माना जा सकता है, लेकिन लोगों को सुबह उठने के बाद 1-2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए. जागने के बाद आप जितना जल्दी नाश्ता करेंगे, उतना ही मेटाबॉलिज्म इंप्रूव हो जाएगा. सुबह नाश्ता करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. ब्रेकफास्ट से हार्ट हेल्थ और कॉग्निटिव फंक्शन बेहतर हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करना चाहिए, वरना तबीयत बिगड़ सकती है. ऐसे मरीजों को सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए.

ब्रेकफास्ट करने के फायदे 

1. मोटापा रोकने में मदद करता है
अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आप दोपहर के भोजन या रात के खाने में ज्यादा कैलोरी का सेवन करेंगे, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डाल सकता है." दूसरी ओर, अगर आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी और पेट भरने वाले नाश्ते से करते हैं, तो पूरे दिन कैलोरी डिस्ट्रीब्यूशन बेहतर रहता है. कैलोरी डिस्ट्रीब्यूशन से प्रभावी ढंग से वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. अनहेल्दी कैलोरी कंजप्शन को रोकने में मदद करता है
जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते उन्हें रात में भूख लगने की ज्यादा संभावना होती है. इससे आपको ज्यादा कैलोरी का उपभोग करने पर मजबूर कर देती हैं.  

3. भूख और गुस्से को दूर रखता है
क्या आपको भूख लगने पर गुस्सा आता है? इसे हैंगरी कहते हैं. हैंगरी का अर्थ है पर्याप्त भोजन न खाने के कारण होने वाली क्रोध की स्थिति. सुबह इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने दिन की शुरुआत भरपेट नाश्ते से करें.