क्या बियर पीने से बेतहाशा बढ़ता है वजन? जानें सच्चाई

क्या बियर पीने से बेतहाशा बढ़ता है वजन? जानें सच्चाई

प्रेषित समय :10:46:28 AM / Wed, Jun 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

आजकल के युवा कोई भी पार्टी या बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए बीयर पीकर सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं. इसके साथ छोटी-छोटी खुशियों को भी सेलिब्रेट करने के लिए बीयर की बोतल खुलना आम बात है. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा बीयर पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. आइए जानते हैं बीयर और वजन बढ़ना के रिश्ते के बारे में. ऐसा कहा जाता है कि बीयर पीने से वजन बढ़ सकता है. लेकिन क्या सच में ऐसा है?

बता दें, बीयर एक कैलोरी-फ्री ड्रिंक नहीं है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, अल्कोहल और फैट होते हैं, जो इसमें कैलोरी सामग्री में योगदान करते हैं. बीयर में कैलोरी की मात्रा उसमें क्या सामग्री शामिल हैं और शराब बनाने की प्रक्रिया जैसे चीजों पर निर्भर करती है. एक नॉर्मल बियर कैन में बीयर लगभग 355 मिलीलीटर हो सकती है, जिसमें करीब 150 कैलोरी होती है लेकिन क्राफ्ट बियर और स्टाउट्स में ज्यादा हो सकती है. 

बियर और कैलोरी
कई स्टडी ने बीयर के सेवन और वजन बढ़ने के बीच संबंध का पता लगाया है. जबकि कम बीयर के सेवन से वजन नहीं बढ़ सकता है वहीं, ज्यादा सेवन शरीर में कैलोरी बढ़ा सकती है. जिसके वजह से समय के साथ वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा बीयर में अल्कोहल की मात्रा की वजह से डाइट खराब हो सकती है और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है. 

क्या कहती है स्टडी ?
अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है कि बीयर के साथ भारी शराब के सेवन से शरीर में कैलोरी बढ़ती है और वजन बढ़ने का खतरा भी हो सकता है. वहीं, ओबेसिटी रिव्यूज के रिसर्च पब्लिश्ड जर्नल से पता चला है कि ज्यादा शराब के सेवन से मेटाबोलिक प्रोसेस खराब हो सकता है जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है.  

इन बातों का रखें ध्यान
ज्यादा कैलोरी सेवन से बचने के लिए ज्यादा मात्रा में बीयर का सेवन न करें. वजन बढ़ने के खतरे से बचने के लिए कम कैलोरी वाली बियर या हल्की बियर पिएं. वजन को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज या योग करें. इसके साथ हाइड्रेटेड रहने के लिए कैलोरी कंटेंट को बैलेंस रखने के लिए पानी में मिक्स करके पी सकते हैं.