UPSC 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम के लिए खबर, कल होगी परीक्षा

UPSC 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम के लिए खबर, कल होगी परीक्षा

प्रेषित समय :12:14:39 PM / Sat, Jun 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 16 जून को सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन करेगा. परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in के जरिए दिशा-निर्देश चेक कर सकते हैं.  यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 पहले 26 मई को आयोजित होने वाली थी, लेकिन फिर इसे 16 जून के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था. रिवाइज्ड टाइम टेबल को रिवाइज्ड करने का निर्णय चुनाव आयोग द्वारा अप्रैल-जून 2024 में 18वीं लोकसभा के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद लिया गया.

एग्जाम गाइडलाइंस
उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके ई-एडमिट कार्ड पर नाम, फोटो और क्यूआर कोड जैसे सभी विवरण सही हैं. किसी भी विसंगति के मामले में वे इस संबंध में यूपीएससी से संपर्क कर सकते हैं.

एग्जाम सेंटर में एंट्री से पहले सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक सेशन में ई-एडमिट कार्ड (प्रिंटआउट) के साथ-साथ (मूल) फोटो पहचान पत्र, जिसका क्रमांक ई-एडमिट कार्ड में अंकित है, अवश्य लाएं.

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ओएमआर आंसर शीट में विवरण भरने में कोई चूक/गलती/विसंगति, विशेष रूप से रोल नंबर और टेस्ट बुकलेट सीरीज कोड के संबंध में आंसर शीट को अस्वीकार कर दिया जाएगा.

कृपया ध्यान दें कि परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले एग्जाम सेंटर में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. प्रवेश बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में अभ्यर्थी द्वारा गलत उत्तर दिए जाने पर दंड (नकारात्मक अंकन) लगाया जाएगा।

काले बॉलपॉइंट पेन से चिह्नित उत्तरों के अलावा अन्य उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.

जिस उम्मीदवार के ई-एडमिट कार्ड पर फोटो साफ नहीं है या फोटो पर उसका नाम और फोटो की तारीख नहीं है, उसे परीक्षा में शामिल होने के लिए एक फोटो पहचान पत्र के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो (उसके नाम और फोटो की तारीख के साथ) प्रत्येक सेशन के लिए एक अंडरटेकिंग के साथ लाना होगा.

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा जीएस पेपर और सीएसएटी एक ही दिन दो शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे. जीएस पेपर 1 के लिए सुबह की शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि जीएस पेपर 2 (सीएसएटी) के लिए दोपहर की शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी.