राफा: इजराइली सैनिकों पर हमास का हमला, विस्फोट में 8 जवानों की मौत

राफा: इजराइली सैनिकों पर हमास का हमला, विस्फोट में 8 जवानों की मौत

प्रेषित समय :08:52:57 AM / Sun, Jun 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. हमास को खत्म करने के लिए इजराइल लगातार राफा को निशाना बना रहा है. हालांकि इस जंग में इजराइल को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इजराइल की सेना ने शनिवार को कहा कि दक्षिणी गाजा में किये गए एक विस्फोट में उसके आठ सैनिकों की मौत हो गई. यह पिछले कई महीनों में किये गये अब तक का सबसे घातक हमला था. यह धमाका दक्षिण राफा शहर में हुआ. इजराइल राफा को हमास की मजबूत पकड़ वाला आखिरी बड़ा गढ़ मानता है. इस हमले से इजराइली प्रदर्शनकारियों द्वारा की जा रही संघर्ष विराम की मांग को संभवत: बढ़ावा मिलेगा. 

इजराइल और फिलिस्तीन में आठ महीने से अधिक समय से लड़ाई चल रही है. पिछले साल सात अक्टूबर को हमास और अन्य आतंकवादियों द्वारा किये गये हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था. इसके बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था. इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल कात्ज ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि वे जानते थे कि उन्हें अपनी जान कुर्बान करनी पड़ सकती है लेकिन उन्होंने ऐसा किया ताकि हम इस देश में रह सकें. मैं उन्हें सलाम करता हूं और उनके परिवारों को गले लगाता हूं.

इजराइली सेना ने कहा कि यह विस्फोट राफा के ताल अल-सुल्तान क्षेत्र में शाम पांच बजे हुआ. सेना के प्रवक्ता रीयर एड. डेनियल हगारी ने कहा कि यह धमाका हमास द्वारा लगाए गए किसी विस्फोटक या एंटीटैंक मिसाइल से किया गया. उन्होंने कहा कि हमें हमास के राफा ब्रिगेड को हराने की जरूरत है और हम संकल्प के साथ यह कर रहे हैं. गाजा में जनवरी में फिलिस्तीनी आतंकवादियों के हमले में 21 इजराइली सैनिकों की मौत हो गयी थी.