दिल्ली में पड़ रही जानलेवा गर्मी, हीटवेव से पांच लोगों की मौत

दिल्ली में पड़ रही जानलेवा गर्मी, हीटवेव से पांच लोगों की मौत

प्रेषित समय :12:20:51 PM / Wed, Jun 19th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. चिंता की बात यह है कि दिल्ली में हीटवेव जानलेवा हो चुकी है. लू के गर्म थपेड़ों ने हालत खराब कर दी है. आलम ये है कि लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. पिछले 72 घंटों में, राजधानी में लू के कारण पांच लोगों की मौत हो गई. दिल्ली के तीन अलग-अलग अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के कारण पांच मौतें हुई हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में एक 50 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल था, जिसे 17 जून की शाम को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अगली सुबह उसकी मौत हो गई. इसके अलावा, उसी दिन भर्ती हुई 60 वर्षीय महिला की मंगलवार सुबह मौत हो गई. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने सोमवार को एक 40 वर्षीय महिला मजदूर और मंगलवार शाम को एक 60 वर्षीय पुरुष सुरक्षा गार्ड की मौत की सूचना दी. एक और मौत लोक नायक अस्पताल में हुई, जहां जनकपुरी निवासी 39 वर्षीय कार मैकेनिक को 15 जून को 106 डिग्री फारेनहाइट बुखार के साथ भर्ती कराया गया था, जिसकी अगले दिन मौत हो गई.

मंगलवार को दिल्ली में हीट इंडेक्स 51 डिग्री को छू गया. आईएमडी के मुताबिक, हीट इंडेक्स से इंसानों को महसूस होने वाले तापमान की रेंज का पता चलता है. इससे पता चलता है कि तापमान के साथ आपके आसपास के वातावरण में गर्मी कितनी है. आसान भाषा में समझें तो हीट इंडेक्‍स वो तापमान है, जो आपको महसूस होता है.

दिल्ली में तापमान में वृद्धि होने के साथ ही दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अस्पतालों में लू लगने और गर्मी से थकावट की शिकायत वाले मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है. चिकित्सकों ने भीषण गर्मी के बीच बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले मरीजों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है.  राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. चिंता की बात यह है कि दिल्ली में हीटवेव जानलेवा हो चुकी है. लू के गर्म थपेड़ों ने हालत खराब कर दी है. आलम ये है कि लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. पिछले 72 घंटों में, राजधानी में लू के कारण पांच लोगों की मौत हो गई. दिल्ली के तीन अलग-अलग अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के कारण पांच मौतें हुई हैं.

 रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में एक 50 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल था, जिसे 17 जून की शाम को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अगली सुबह उसकी मौत हो गई. इसके अलावा, उसी दिन भर्ती हुई 60 वर्षीय महिला की मंगलवार सुबह मौत हो गई. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने सोमवार को एक 40 वर्षीय महिला मजदूर और मंगलवार शाम को एक 60 वर्षीय पुरुष सुरक्षा गार्ड की मौत की सूचना दी. एक और मौत लोक नायक अस्पताल में हुई, जहां जनकपुरी निवासी 39 वर्षीय कार मैकेनिक को 15 जून को 106 डिग्री फारेनहाइट बुखार के साथ भर्ती कराया गया था, जिसकी अगले दिन मौत हो गई.

मंगलवार को दिल्ली में हीट इंडेक्स 51 डिग्री को छू गया. आईएमडी के मुताबिक, हीट इंडेक्स से इंसानों को महसूस होने वाले तापमान की रेंज का पता चलता है. इससे पता चलता है कि तापमान के साथ आपके आसपास के वातावरण में गर्मी कितनी है. आसान भाषा में समझें तो हीट इंडेक्‍स वो तापमान है, जो आपको महसूस होता है. दिल्ली में तापमान में वृद्धि होने के साथ ही दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अस्पतालों में लू लगने और गर्मी से थकावट की शिकायत वाले मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है. चिकित्सकों ने भीषण गर्मी के बीच बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा वाले मरीजों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है.