दमकती त्वचा के लिए हर दिन करें ये 3 योगासन, कई समस्याएं रहेंगी दूर

दमकती त्वचा के लिए हर दिन करें ये 3 योगासन, कई समस्याएं रहेंगी दूर

प्रेषित समय :11:45:23 AM / Fri, Jun 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

योग का अभ्यास करने से सेहत को कई लाभ होते हैं. आपका शरीर लचीला बना रहता है. मोटापा नहीं होता, दिल और दिमाग सभी स्वस्थ रहते हैं. क्या आप जानते हैं कि योग के नियमित अभ्यास से स्किन को भी काफी लाभ होता है? जी हां, शरीर का सबसे बड़ा अंग है स्किन. दिन भर की भागदौड़, धूप, धूल-गंदगी, प्रदूषण का नेगेटिव असर स्किन को सबसे अधिक झेलना पड़ता है. ऐसे में हर दिन आप योग करेंगे तो त्वचा न सिर्फ ग्लो करेगी, बल्कि स्किन डिसऑर्डर से भी बचाव हो सकता है. कई ऐसे योग हैं जैसे हलासन, शीर्षासन आदि के अभ्यास से आप अपनी त्वचा को लंबी उम्र तक स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. त्वचा को स्वस्थ रखने वाले योगासन

शीर्षासन- यदि आप नियमित रूप से शीर्षासन का अभ्यास करते हैं तो आपकी त्वचा पर जबरदस्त निखार आएगा. आप योग का अभ्यास प्रतिदिन 15 से 30 मिनट करें, जल्द ही रिजल्ट नजर आएगा. स्किन को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें ताकि शरीर से टॉक्सिन पदार्थ फ्लश आउट हो सकें. साथ ही सूर्य नमस्कार, चंद्र नमस्कार भी करें. इन सभी रूटीन को फॉलो करेंगे तो शरीर हेल्दी रहेगा और आपको मिलेगी चमकदार, ग्लोइंग स्किन. शीर्षासन का अभ्यास आप पहली बार कर रहे हैं तो यह शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऐसे में इसे योग एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करें. अचानक से अधिक देर तक इसका अभ्यास करने से बचें. प्रेग्नेंट महिलाओं, पीरियड्स, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट पेशेंट करने से परहेज करें. जब आप शीर्षासन करें तो तुरंत स्नान करने से बचें. इस आसन को विपरीतकरणी, वृक्षासन शीर्षासन भी कहा जाता है. यह बेहद ही महत्वपूर्ण आसान है. शीर्षासन के नियमित अभ्यास से शरीर में खून का प्रवाह सही बना रहता है. शरीर के अंग सही से अपना कार्य करते हैं. मेंटल टेंशन, स्ट्रेस, सिरदर्द आदि दूर करता है. स्किन पर झुर्रियां हैं तो इसे प्रैक्टिस करने से दूर हो सकती हैं. स्किन यंग और ग्लोइंग नजर आती है. आंखों की रोशनी बढ़ती है.

भुजंगासन- यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा लंबी उम्र तक हेल्दी बनी रहे, ग्लो करे तो आप भुजंगासन का अभ्यास भी कर सकते हैं. फर्श पर योग मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं. धीरे-धीरे सांस अंदर की तरफ लेते हुए हथेलियों के सहारे सीने और पेट के भाग को फर्श से ऊपर की तरफ उठाएं. सिर ऊपर की तरफ रखें. लगभग 30 सेकंड तक इस पीजोशन में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए वापस पहले की अवस्था में आ जाएं.

हलासन- हलासन योग करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. पैरों और हाथों को बिल्कुल सीधा रखें. अब सांस अंदर लेते हुए दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाते हुए सिर के पीछे की तरफ ले जाएं और फर्श पर सटा दें. सांस छोड़कर नॉर्मल रूप से सांस लेते रहें. शरीर को स्थिर रखें. दोनों हाथों को सीधे फर्श से सटाकर भी रख सकते हैं या फिर सपोर्ट के लिए कमर के पीछे भी रख सकते हैं. लगभग 30 सेकंड तक ऐसे रहने के बाद पहले की अवस्था में आ जाएं. इससे न सिर्फ स्किन को लाभ होगा, बल्कि कमर, पेट, पैरों की मांसपेशियां भी स्वस्थ होंगी, मजबूती मिलेगी. कमर की समस्याएं दूर होंगी.