पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, बोले- लोगों में योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है

पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, बोले- लोगों में योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है

प्रेषित समय :08:56:03 AM / Fri, Jun 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

श्रीनगर। भारत समेत पूरी दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने की शुरुआत आज से दस साल पहले यानी 21 जून 2014 को हुई थी. उसके बाद से हर साल दुनिया भर में आज के दिन योग दिवस मनाया जाता है. भारत की ओर से शुरू की गई योग दिवस पहल आज दुनिया के हर देश में देखने को मिलती है. बता दें कि पीएम मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. पीएम मोदी के इस प्रस्ताव को 177 देशों का समर्थन प्राप्त हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है. श्रीनगर में आयोजित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में प्रधानमंत्री शामिल हुए. पहले प्रधानमंत्री  के लिए योग को लेकर कार्यकम डल झीले के पास रखा गया था. लेकिन श्रीनगर में  बारिश के चलते कार्यक्रम का स्थान बदला दिया गया है. अब प्रधानमंत्री समेत अन्य के लिए श्रीनगर के SKICC हॉल में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.  जहां पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री पहले देश के नाम अपना संबोधन किया. इसके बाद श्रीनगर आयोजित योग कार्यकम में प्रधानमंत्री शामिल हुए.

पीएम मोदी ने कहा, मैं विश्व में हर जगह जितने भी ग्लोबल लीडर से मिलता हूं, जहां भी जाता हूं शायद ही कोई मिल जाएगा जो योग की बात न करता हो. दुनिया के सभी वरिष्ठ नेता मौके मिलने पर मुझसे योग की चर्चा जरूर करते हैं और बड़ी जिज्ञासा से जवाब सुनते हैं. दुनिया के कितने ही देशों में योग डेली लाइफ का हिस्सा बन रहा है. मुझे याद है मैंने 2015 में तुर्कमेनिस्तान में योग सेंटर का उद्घाटन किया था, आज वहां योग बेहद प्रसिद्ध हो चुका है. सऊदी अरब में योग को अपने एजुकेशन सिस्टम में शामिल किया गया है. दुनियाभर से लोग ऑथेंटिक योग सीखने भारत आते हैं. आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. लोगों में योग के प्रति आकर्षण बढ़ा है.

योग दिवस के मौके पर बीजेपी नता भाजपा नेता मुख्तार अब्बास ने भी योगाभ्यास किया. उन्होंने रामपुर के रोशन बाग में अन्य लोगों के साथ योग किया. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ राजभवन में योगाभ्यास किया. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुंबई के सीएसएमटी सभागार में योग सत्र का आयोजन किया गया. इस दौरान मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राम करण यादव और अन्य मध्य रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने योग सत्र में भाग लेकर योगाभ्यास किया. दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी योगाभ्यास किया.