बजाज ऑटो लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG बाइक, 120Km की मिलेगी माइलेज

बजाज ऑटो लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG बाइक, 120Km की मिलेगी माइलेज

प्रेषित समय :10:34:58 AM / Sun, Jun 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

देश की दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता बजाज ऑटो अगले महीने इतिहास रचने जा रही है. कंपनी देश ही नहीं बल्कि दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने जा रही है. ये बाइक पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी से भी चलेगी. कंपनी इसे 5 जुलाई को अपने पुणे स्थित चाकन प्लांट में लॉन्च कर सकती है. इस बाइक में पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी टैंक भी लगाया गया है. बजाज क्लीन फ्यूल पर चलने वाला इंजन विकसित कर रही है और ये दुनिया की पहली सीएनजी बाइक हो सकती है. अब बजाज की सीएनजी बाइक के कुछ नई तस्वीरें सामने आईं हैं.

ये एक नेकेड डिजाइन की बाइक होने वाली है, जिसमें आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप दिया गया है. इसके अलावा बाइक में राउंड शेप में एलईडी हेडलाइट, छोटा साइलेंसर, अलॉय व्हील्स, ग्रैब रेल जैसे फीचर दिए गए हैं. बाइक का डिजाइन देखकर लगता है कि कंपनी इसे 125cc इंजन में पेश कर सकती है. हालांकि, ये बाइक का टेस्टिंग मॉडल है और प्रोडक्शन मॉडल इससे कुछ अलग भी हो सकता है.

बजाज की CNG मोटरसाइकिल में डुअल फ्यूल सिस्टम दिया जा सकता है यानी बाइक सीएनजी के साथ-साथ पेट्रोल से भी चलेगी. फ्यूल को बदलने के लिए बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच भी मिल सकता है, जो चालक को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर स्विच करने की सुविधा देगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इस बाइक में CNG टैंक सीट के नीचे फिट किया है, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य जगह में होगा.

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं. सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी. इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं. CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है. स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है.