T20 World Cup 2024 : अफगानिस्तान ने किया उलटफेर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

T20 World Cup 2024 : अफगानिस्तान ने किया उलटफेर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

प्रेषित समय :09:39:44 AM / Sun, Jun 23rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. अफगानिस्तान की टीम ने आस्ट्रेलिया को हराकर  इतिहास रच दिया है। राशिद खान की अगुआई वाली इस टीम ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है। पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में वह जीत की दहलीज तक पहुंचे थे, लेकिन मैक्सवेल ने उनसे जीत छीन ली थी। हालांकि, इस बार अफगानिस्तान ने ऐसी कोई गलती नहीं की और ऑस्ट्रेलिया को किंग्सटाउन के मैदान पर 21 रन से हरा दिया।

दोनों टीमों के बीच वनडे में चार और टी20 में दो मुकाबले खेले गए हैं। वनडे में अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया से कभी नहीं जीती है, लेकिन टी20 में दूसरे ही मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और इतिहास रच दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने शुरुआती झटके दिए. कप्तान राशिद खान ने गुलबदीन नाईब को गेंदबाजी थमाई और सबकुछ बदल गया. एक के बाद एक चार विकेट लेकर इस अनुभवी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. 4 ओवर में 20 रन देकर उन्होंने 4 बड़े विकेट हासिल किए. गुलबदीन ने टॉप फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल का बड़ा विकेट हासिल किया. टिम डेविड और फिर पैट कमिंस को भी चलता किया.