इमोशनल अफेयर: शादीशुदा जिंदगी को कैसे करता है बर्बाद

इमोशनल अफेयर: शादीशुदा जिंदगी को कैसे करता है बर्बाद

प्रेषित समय :11:11:47 AM / Tue, Jun 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जब कोई इंसान अपने जीवनसाथी से कुछ जानकारी छिपाना शुरू कर देता है और अपने गहरे विचारों, भावनाओं, इच्छाओं और अनुभवों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करना शुरू कर देता है, जिसके साथ वह इमोशनली बहुत अधिक जुड़ा होता है, तो यह एक इमोशनल अफेयर की कैटेगरी में आता है. ऐसा होने पर आप अपने पार्टनर की उपेक्षा करने लगते हैं और आपका पार्टनर आपके उस दोस्त पर शक करने लगता है और चिंता में जीने लगता है. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपका साथी आपकी डिनर डेट या मूवी नाइट पर किसी और के साथ लगातार मैसेज कर रहा है और आपसे बात नहीं कर रहा, तो आप कैसा महसूस करेंगे. 

इसके वजहों की बात करें तो कई बार जीवन के कुछ पड़ाव पर ऐसा महसूस होता है कि जीवनसाथी अब आपके लिए वक्त नहीं निकालना चाहता और वह आपकी परेशानियों से भी बचना चाहता है. वह अपनी दुनिया में खुश है और आपको केवल जिम्मेदारी की तरह निभा रहा है. ऐसे में दूसरा इंसान अपना ऐसा पार्टनर ढूंढने लगता है जो उसकी परेशानियों को सुने और उसे इमोशनली मदद करें. ऐस भावनात्‍मक रिलेशन वाली दोस्ती धीरे धीरे अतरंगी होती जाती है और आप अपने पार्टनर से दूर होते चले जाते हैं.

ऐसा होने पर इंसान अकेले समय बिताने के बहाने ढूंढने लगता है. वह अपनी हर बात पार्टनर की बजाय उस करीबी इंसान को बताने लगता है. बता दें कि यह इमोशनल अफेयर फिजिकल अफेयर से भी खतरनाक साबित हो सकता है. इसके लक्षणों को आप बड़ी आसानी से पहचान सकते हैं. मसलन, कोई भी नई खबर आप सबसे पहले अपने उस इमोशनल पार्टनर का बताने लगते हैं, आप उस इंसान के बारे में हर वक्‍त सोचते रहते हैं और सपने देखने लगते हैं, यह रिश्‍ता आपके मौजूदा रिलेशनशिप को प्रभावित करने लगता है, आप अपने लाइफपार्टनर के साथ खुशी महसूस नहीं करने लगते और आप पार्टनर के लिए वक्‍त नहीं निकालना चाहते. अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी बर्बाद होने से बची रहे, तो ऐसे इमोशनल अफेयर जैसे हालात से खुद को बचाएं और जहां तक हो सके अपने जीवनसाथी के साथ हर बात शेयर करें.